1. Home
  2. Trending News

आज के बाद दो महीने तक नहीं हो सकेंगी शादियां: इस बार अक्षय तृतीया पर भी नहीं शादियों का मुहूर्त

akshaya tritya

Akshay tritaya: आज यानी 30 अप्रैल को आखिरी विवाह मुहूर्त है। इसके बाद 2 महीने के लिए शादियां रुक जाएंगी, क्योंकि गुरु और शुक्र ग्रह अस्त रहेंगे। इस वजह से अक्षय तृतीया पर भी शादी का मुहूर्त नहीं है। अब 30 अप्रैल के बाद शादी के लिए अगला मुहूर्त 9 जुलाई को रहेगा।

अक्षय तृतीया पर भी  नहीं शादियों का मुहूर्त

इस साल गुरु और शुक्र के अस्त रहने से अक्षय तृतीया (10 मई) पर भी शादियों का मुहूर्त नहीं है, जबकि इस पर्व को अबूझ मुहूर्त माना जाता है। अबूझ का मतलब है कि बिना मुहूर्त निकाले भी इस दिन शादी कर सकते हैं, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। इससे पहले 2016 में शुक्र अस्त होने से अक्षय तृतीया पर शादी का मुहूर्त नहीं था।

akshaya tritya

गुरु 5 जून तक और शुक्र 27 जून तक अस्त रहेगा

गुरु 8 मई से 5 जून तक अस्त रहेगा। वहीं, शुक्र 4 मई से 27 जून तक अस्त होगा। इस कारण मई और जून में शादी सहित किसी भी मांगलिक काम के लिए मुहूर्त नहीं होंगे। दोनों ग्रह के उदय होने के बाद 9 जुलाई से विवाह मुहूर्त शुरू होंगे।

जुलाई में सिर्फ 6 मुहूर्त, फिर 11 नवंबर तक शादियां नहीं

जुलाई में भी शादियों के लिए सिर्फ 6 मुहूर्त हैं। 15 जुलाई को सीजन का आखिरी विवाह मुहूर्त रहेगा और 17 जुलाई को देवशयनी एकादशी से चातुर्मास शुरू हो जाएगा। इस कारण दोबारा शादियों पर ब्रेक लगेगा और 16 जुलाई से 11 नवंबर तक कोई मुहूर्त नहीं रहेगा।

​​​​​​गुरु और शुक्र अस्त होने पर क्यों नहीं रहते शादी के मुहूर्त

सनातन परंपरा में ज्योतिषी शादी के मुहूर्त निकालने के लिए गुरु और शुक्र की गणना को बेहद खास मानते हैं। उनके मुताबिक ये दोनों ग्रह शुभ होते हैं और अच्छी मैरिड लाइफ के लिए जिम्मेदार होते हैं। जब ये दोनों ग्रह सूर्य के नजदीक आ जाते हैं तो इनका असर कम हो जाता है।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like