1. Home
  2. Trending News

37 साल के हुए वरुण धवन: जानें जीवन के अनकहे किस्से, बनना चाहते थे रेसलर लेकिन बन गए एक्टर

Varun dhawan:

Varun dhawan: आज वरुण धवन का 37वां जन्मदिन है। मशहूर फिल्म डायरेक्टर डेविड धवन के बेटे वरुण ने अपने करियर के शुरुआती 6 साल में लगातार 11 हिट फिल्में दी थीं। वो राजेश खन्ना की लगातार 17 हिट फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ सकते थे पर फिल्म कलंकके बाद से उनका करियर बैक सीट पर चला गया।

इंडस्ट्री में फिल्ममेकर करण जौहर, वरुण के गॉड फादर रहे हैं। एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद से शुरू हुए बॉयकॉट नेपोकिड्स कैंपेन का असर वरुण के करियर पर भी पड़ा। कभी लगातार 11 हिट फिल्में देने वाले वरुण की पिछली 6 में से चार फिल्में फ्लॉप रही हैं। जानिए एक्टर के करियर और पर्सनल लाइफ से जुड़े किस्से।

Varun dhawan:

रेसलर बनना चाहते थे वरुण, गोविंदा-सलमान थे फेवरेट

24 अप्रैल 1987 में मशहूर फिल्म डायरेक्टर डेविड धवन के घर पैदा हुए वरुण धवन आज भले ही बॉलीवुड के सफल एक्टर्स में से एक हैं पर बचपन में वरुण रेसलर बनना चाहते थे। उन्हें रेसलिंग बहुत पसंद थी। हालांकि, घर में फिल्मी माहौल था और स्टार्स का आना-जाना लगा रहता था।

वो गोविंदा और सलमान खान के भी बहुत बड़े फैन थे। उनके पिता ने अपने करियर में गोविंदा के साथ तकरीबन 18 और सलमान के साथ 8 फिल्मों में काम किया था। ऐसे में वरुण ने बचपन में गोविंदा और सलमान के साथ काफी वक्त भी बिताया है।

नॉटिंघम यूनिवर्सिटी से बिजनेस स्टडीज में ग्रेजुएट हैं वरुण

मुंबई से शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद वरुण ने नॉटिंघम यूनिवर्सिटी से बिजनेस स्टडीज में ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद जब वो इंडिया लौटे तो उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में करियर बनाने के बारे में सोचा। इतने बड़े डायरेक्टर का बेटा होने के बावजूद भी वरुण ने पिता से कोई हेल्प नहीं ली। वो खुद फिल्ममेकिंग की बारीकियां सीखकर आगे बढ़ना चाहते थे।

Varun dhawan:

करण जौहर रहे मेंटर, हर 3 साल में करते हैं उनकी एक फिल्म

फिल्ममेकर करण जौहर के साथ वरुण धवन का गहरा नाता है। करण ही वरुण के मेंटर रहे हैं। 2010 में रिलीज हुई करण जौहर की फिल्म माय नेम इज खानसे वरुण ने बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद 2012 में करण ने ही वरुण को इंडस्ट्री में बतौर एक्टर अपनी फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयरसे लॉन्च किया था। यह फिल्म सुपरहिट रही और तब से लेकर अब तक वरुण ने अपने करियर में करण के साथ 5 फिल्में की हैं। वो हर 3 साल में करण जौहर की एक फिल्म में काम करते हैं।

वरुण ने अब तक करण के साथ 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर', 'हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया', 'बद्रीनाथ की दुल्हनिया', 'कलंक' और 'जुगजुग जियो' जैसी फिल्मों पर काम किया है। वरुण ने अब तक करण के साथ 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर', 'हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया', 'बद्रीनाथ की दुल्हनिया', 'कलंक' और 'जुगजुग जियो' जैसी फिल्मों पर काम किया है।

Varun dhawan:

लगातार 11 हिट फिल्में देकर की शाहरुख के रिकॉर्ड की बराबरी

वरुण ने 2012 से लेकर 2018 तक अपने करियर के शुरुआती 6 साल में लगातार 11 हिट फिल्में दीं। एक वक्त था जब उनकी तुलना राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार से की जाने लगी थी, जिन्होंने अपने करियर में लगातार 17 हिट फिल्में दी थीं। वरुण उनका रिकॉर्ड तोड़ते इससे पहले ही करण जौहर की फिल्म 'कलंक' से उनका करियर बैक सीट पर चला गया। वरुण भले ही राजेश खन्ना का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए पर उन्होंने शाहरुख खान की 11 लगातार हिट फिल्मों के रिकॉर्ड की बराबरी जरूर की।

कलंकबनी पहली फ्लॉप फिल्म, बॉयकॉट भी झेला

2019 में रिलीज हुई मल्टीस्टारर फिल्म कलंकवरुण के करियर की पहली फ्लॉप फिल्म बनी। इसके बाद साल 2020 में एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद इंडस्ट्री में वरुण के गॉड फादर रहे करण जौहर पर नेपोटिज्म को बढ़ावा देने के आरोप लगे थे। उस दौरान चले बॉयकॉट नेपो किड्स कैंपेन से भी वरुण के करियर पर बुरा असर पड़ा।

Varun dhawan:

12 साल में 17 फिल्में जिसमें से 13 हिट

वरुण के करियर की पिछली 6 फिल्मों में से चार फिल्में फ्लॉप रही हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो वरुण ने अपने 12 साल के करियर में 17 फिल्मों में काम किया है, जिसमें से 13 फिल्में हिट रही हैं। इस बीच एक्टर की दो फिल्में कुली नंबर 1और बवाल’ OTT पर रिलीज हुईं और दोनों ही फ्लॉप रहीं।

पिता ने बनाईं 17 रीमेक फिल्में, वरुण कर रहे चौथी रीमेक पर काम

वरुण इन दिनों फिल्म बेबी जॉनपर काम कर रहे हैं जिसका निर्देशन एटली कर रहे हैं। यह विजय स्टारर साउथ की फिल्म थेरीकी रीमेक है। इससे पहले वरुण अपने करियर में 3 रीमेक फिल्में कर चुके हैं, जिसमें से 2 फिल्में मैं तेरा हीरोऔर जुड़वा 2हिट रही थीं।

2012 में रिलीज हुई 'मैं तेरा हीरो' तेलुगु फिल्म 'कंदिरीगा' की रीमेक थी।

2017 में रिलीज हुई जुड़वा 2’, 1997 में रिलीज हुई सलमान खान की जुड़वाकी रीमेक थी। 2020 में रिलीज हुई वरुण की फिल्म 'कुली नंबर 1' भी 1995 में इसी नाम से रिलीज हुई गोविंदा की हिट फिल्म की रीमेक थी। हालांकि, वरुण के पिता डेविड धवन इस मामले में काफी आगे रहे हैं। उन्होंने अपने करियर में करीब 44 फिल्में बनाईं। इनमें से 17 फिल्में साउथ या हॉलीवुड फिल्मों की रीमेक थीं। वहीं 12 फिल्में ऐसी थीं जिनकी कहानी दूसरी फिल्मों से इंस्पायर्ड थी।

Varun dhawan:

नॉमिनेशन कई मिले पर कोई बड़ा अवॉर्ड नहीं

वरुण ने अपने करियर में अब तक 5 फिल्मफेयर नॉमिनेशन अपने नाम किए हैं। 2012 में स्टूडेंट ऑफ द ईयरके लिए बेस्ट मेल डेब्यू नॉमिनेशन मिला। 2015 में बदलापुरऔर 2017 में बद्रीनाथ की दुल्हनियाके लिए बेस्ट एक्टर नॉमिनेशन मिला। इसके अलावा उन्हें 2018 में अक्टूबरऔर 2022 में भेड़ियाके लिए बेस्ट एक्टर क्रिटिक्स का नॉमिनेशन भी मिल चुका है। हालांकि, उन्हें कभी कोई बड़ा अवॉर्ड नहीं मिला।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like