1. Home
  2. Trending News

UPSC ने जारी किया CAPF भर्ती का नोटिफिकेशन: 12वीं पास के लिए उत्तराखंड में ऑफिसर बनने का मौका

 UPSC

Job vacancy: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (असिस्टेंट कमांडेंट) एग्जामिनेशन 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 अप्रैल से शुरू कर दी गई है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री।

आयु सीमा : उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष तय की गई है।

आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

आयु की गिनती 1 अगस्त 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

2. उत्तराखंड में 12वीं पास के लिए निकली भर्ती, सैलरी 1 लाख 77 हजार

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग में वेटरनरी ऑफिसर के पदों पर भर्ती निकली है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ukpscnet.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

12वीं / ग्रेजुएशन की डिग्री।

आयु सीमा :

उम्मीदवारों की उम्र 21 से 40 वर्ष रखी गई है।

आयु की गिनती 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी।

OBC, EWS, SC, ST और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

अरुणाचल प्रदेश में लैंड स्लाइड

25 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश के दिबांग वैली में लैंड स्लाइड के चलते नेशनल हाईवे-313 का बड़ा हिस्सा ढह गया। चीन सीमा से लगे दिबांग वैली जिले का संपर्क पूरे देश से कट गया है।

राज्य सरकार ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को यहां से न गुजरने की सलाह दी है। NH-33 को दिबांग वैली के निवासियों और आर्मी के लिए लाइफ लाइन माना जाता है। चीन से लगते बॉर्डर तक पहुंचने के लिए सेना इसी रास्ते का इस्तेमाल करती है।

 ICC ने उसैन बोल्ट को ऐंबैस्डर नियुक्त किया

24 मार्च को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने ओलिंपिक लिजेंड उसैन बोल्ट को आगामी ICC मेंस टी-20 वर्ल्ड कप के लिए ब्रांड ऐंबैस्डर नियुक्त किया। टी-20 वर्ल्ड कप 01 से 29 जून 2024 तक वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेला जाएगा। बोल्ट ने 2017 में लंदन वर्ल्ड चैम्पियनशिप के बाद संन्यास ले लिया था। उन्होंने अपने आखिरी टूर्नामेंट में सिल्वर मेडल जीता था।

 एशियन अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत को चार मेडल

24 अप्रैल को UAE के दुबई में अंडर-20 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप की शुरुआत हुई। इसमें भारतीय एथलीटों ने पहले दिन एक गोल्ड सहित कुल चार मेडल जीते। जेवलिन में गोल्ड और सिल्वर भारतीय एथलीटों ने झटके, वहीं 1500 मीटर और रडिस्कर थ्रो में भी भारत को सिल्वर मेडल मिले।

पहले दिन दीपांशु ने 70.29 मीटर जेवलिन थ्रो कर भारत को पहला गोल्ड दिलाया। इस इवेंट में 70.23 के साथ यूपी के रोहन यादव दूसरे स्थान पर रहे। यूपी के ही प्रियांशु ने पुरुषों की 1500 मीटर दौड में 3:50.85 सेकेंड के साथ सिल्वर जीता।

DRDO ने बनाई सबसे हल्की बुलेट प्रूफ जैकेट

23 अप्रैल को रक्षा मंत्रालय ने बताया कि डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने देश की सबसे हल्की बुलेट प्रूफ जैकेट बनाई है। मंत्रालय ने कहा कि जैकेट का इन-कंजक्शन (ICW) और स्टैंडअलोन डिजाइन सैनिकों को 7.62x54 RAPI (BIS 17051 के लेवल 6) गोला-बारूद से सुरक्षा प्रदान करेगा। पॉलिमर बैकिंग और मोनोलिथिक सिरेमिक प्लेट से तैयार की गई जैकेट को 6 स्नाइपर गोलियां भी भेद नहीं सकीं। जैकेट को कानपुर में मौजूद DRDO के रक्षा सामग्री और भंडार अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (DMSRDE) ने तैयार किया है।

 

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like