1. Home
  2. Trending News

गर्मियों में पसीने की बदबू से है परेशान...तो फॉलो करें ये टिप्स...बढ़ेगा आत्मविश्वास, महकेंगे आप

Pasina:

Pasina: यूं तो पसीना शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक जरूरी प्रक्रिया है। लेकिन इससे आ रही बदबू आपको असहज कर सकती है। आपने कितना भी अच्छा ड्रेसअप कर रखा हो, पसीने की बदबू कॉन्फिडेंस लो कर सकती है। असल में यह बदबू पसीने से नहीं आती है। यह स्किन के बैक्टीरिया और पसीने के मिश्रण से पैदा हुई खास तरह की महक होती है, जो हर एक शरीर में अलग-अलग होती है। कई बार इस बदबू के पीछे कारण हमारा भोजन, मसाले, हॉर्मोन्स या दवाएं भी हो सकते हैं।

Pasina:

बैक्टीरिया है पसीने की वजह

मेडिकल न्यूज टुडे में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमारे शरीर की बाहरी सतह पर कुछ बैक्टीरिया हमेशा रहते हैं। जब ये बैक्टीरिया पसीने में मौजूद प्रोटीन मॉलिक्यूल को तोड़ते हैं तो शरीर से बदबू आने लगती है। पसीना और बदबू आम बात है, लेकिन कई बार यह किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है।

हमारा खाना भी शरीर की महक के लिए जिम्मेदार है

क्लीवलैंड क्लीनिक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमारा भोजन भी शरीर की बदबू के लिए जिम्मेदार है। जिन फूड आइटम्स में सल्फ्यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, उन्हें खाने के बाद बदबू ज्यादा आती है।अमेरिकी सीनियर फिजिशियन क्रिस्टीन ली उन सभी फूड आइटम्स के बारे में विस्तार से बता रही हैं, जो ज्यादा बॉडी ऑडर की वजह बन सकते हैं।

मसाले बनते बॉडी ऑडर का कारण

करी पत्ता, जीरा और मेथी जैसे मसाले अगर दांतों में फंस जाएं तो घंटों तक सांस से बदबू आ सकती है। इन मसालों में वोलाटाइल कंपाउंड भी होते हैं, जो हमारे खून में आसानी से अवशोषित हो सकते हैं। फिर ये आपके पसीने से होकर बाहर आ सकते हैं। इनसे अलग तरह की गंध आती है।

Pasina:

लहसुन और प्याज से बैड स्मेल का नाता

लहसुन और प्याज खाने से आपकी सांस से बुरी स्मेल आ सकती है, यह बात लगभग हर कोई जानता है। इन मसालों की तासीर गर्म होती है। इससे हाइपरटेंशन और बॉडी हीट बढ़ सकती है। फिर इस बॉडी हीट को सामान्य करने के लिए शरीर से पसीना भी ज्यादा निकलता है। ज्यादा पसीने का मतलब है ज्यादा प्रोटीन मॉलिक्यूल। जब बैक्टीरिया इसे ब्रेक करेंगे तो ज्यादा बदबू भी आएगी।

रेड मीट खाने से आती है ज्यादा स्मेल

अगर आपको रेड मीट खाना पसंद है तो ये भी जान लीजिए कि यह बॉडी ऑडर का बड़ा कारण है। अगर आप रेड मीट खाते हैं तो पसीने में प्रोटीन मॉलिक्यूल्स ज्यादा होंगे। जब ये प्रोटीन स्किन के बैक्टीरिया के साथ मिलते हैं तो बदन से तेज स्मेल आती है।

हरी सब्जियां भी इसका कारण

आपकी पसंदीदा पौष्टिक सब्जियां और कई डिशेज इस अप्रत्याशित बैड स्मेल का कारण बन सकती हैं। ब्रॉकली, पत्तागोभी, स्प्राउट्स और फूलगोभी जैसी स्वादिष्ट सब्जियों में ढेर सारा सल्फ्यूरिक एसिड होता है। जब यह पसीने के साथ बाहर आता है तो स्मेल और बुरी हो जाती है।

शराब भी बैड स्मेल की वजह

आप कितनी भी खुशी और एंजॉयमेंट के साथ शराब पिएं, यह शरीर की बैड स्मेल की वजह बन सकती है। असल में शराब का पाचन एसिटिक एसिड के रूप में होता है। यह आपके पसीने के साथ बाहर आता है और बदबू का कारण बनता है।

बदन की बदबू से निजात पानी है तो क्या करें?

बदन की बदबू से निजात पानी है तो नहाने, परफ्यूम लगाने से आगे भी कुछ काम करना होगा क्योंकि ये तरीके तो आपको कुछ देर तक ही इससे बचा सकते हैं।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की रिसर्च के मुताबिक हमारा पसीना और स्किन के बैक्टीरिया मिलकर बॉडी ऑडर पैदा करते हैं। इससे निजात पाने का एक तरीका ये है कि पसीना कम आए और दूसरा, स्किन पर बैक्टीरिया कम हों। हम दोनों ही तरीके अपना सकते हैं।

वाराणसी के राजकीय स्नातकोत्तर आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय में असिस्टेंट प्रोफेसर और डॉक्टर अजय कुमार बताते हैं कि बॉडी ऑडर हमारे हाइजीन और खानपान पर डिपेंड करता है। वे इससे बचने के कुछ नेचुरल तरीके भी बताते हैं, जो इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like