1. Home
  2. Trending News

वजह घटाने में लाभदायक गर्मी की सीजन: जानें कैसे सही डाइट से शरीर को रख सकते हैं संतुलित

Master tips

Master tips: गर्मियों का मौसम वजन घटाने के लिए बेहद अनुकूल है। लंबे दिन होने की वजह से बाहरी एक्टिविटी आसान हो जाती है। हालांकि कैलोरी बर्न करने के साथ ही वजन घटाने के बेसिक विज्ञान को समझ लें तो बदलाव ज्यादा कारगर होते हैं।

जब हम बर्न की जाने वाली कैलोरी की तुलना में कम कैलाेरी ग्रहण करते हैं, तब वजन घटना शुरू होता है। इसे कैलोरी डेफिसिट कहते हैं। खानपान में बदलाव और एक्टिविटी बढ़ाकर इसे कर सकते हैं। गर्मियों में इन 5 तरीकों से आप भी वजन घटा सकते हैं।

Master tips

दिन में लिक्विड अधिक लें

गर्मियों में कम-से-कम 3 लीटर तरल पदार्थ जरूर लें। इसमें पतला सत्तू, नमकीन नींबू पानी, छाछ और नारियल पानी को भी शामिल कर सकते हैं। ये न केवल पानी की कमी को पूरा करते हैं बल्कि टॉक्सिन को भी बाहर निकालते हैं। साथ ही शुगरी फूड घटाएं। बार-बार खाने की आदत को सीमित करें। भोजन में प्रोटीन बढ़ाएं। इससे लंबे समय तक तृप्ति का अहसास रहता है।

मास्टर टिप : सत्तू या छाछ नाश्ते और लंच के बीच, जबकि नमकीन नींबू पानी अथवा नारियल पानी लंच और डिनर के बीच लें।

अधिक पानी वाले फल-सब्जी खाएं

इनमें कैलोरी कम होती है, पोषण अधिक मिलता है

खीरा (96% पानी), टमाटर (95%), तरबूज (92%), खरबूजे (91%) और संतरा (86%), ये कुछ ऐसे फल हैं, जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है। ये न केवल ताजगी प्रदान करते हैं बल्कि पोषण भी अधिक देते हैं। जबकि इनमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करते हैं। जूस पीने की जगह साबुत फल खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

मास्टर टिप : दोपहर के भोजन की शुरुआत एक मध्यम आकार के खीरे के सेवन से करें।

10 घंटे की समय सीमा में ही करें दिनभर का भोजन

इससे शरीर में जमा फैट तेजी से बर्न होता है

मुख्य भोजन को 10 घंटे की समय सीमा में बांट लें। यानी नाश्ता यदि सुबह 10 बजे कर रहे हैं तो दिन का बाकी भोजन रात 8 बजे तक कर लें। हालांकि मेडिकल कंडीशन होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

मास्टर टिप: बाकी समय ब्लैक टी, ग्रीन टी, नमकीन नींबू पानी व ब्लैक कॉफी पिएं।

अलसी, लोबिया, पत्ता गोभी खाएं

इनसे भोजन में घुलनशील फाइबर की मात्रा बढ़ती है

भोजन में फाइबर की पर्याप्त मात्रा न केवल लंबे समय तक तृप्ति का अहसास देती है बल्कि कमर के आसपास बढ़ने वाली चर्बी को भी घटाती है। खासकर घुलनशील फाइबर। इसके लिए अलसी, चिया सीड्स, बीन्स, लोबिया, चना, शकरकंद और गोभी आदि को डाइट में शामिल करें।

मास्टर टिप : अलसी को पीसकर डाइट में शामिल करना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसे आटे में मिला सकते हैं। इसके लिए आटे को गर्म पानी से गूंधें।

रोज 8000 कदम चलें

इससे आपकी ओवरऑल सेहत में सुधार होता है

नियमित शारीरिक गतिविधि न केवल कैलोरी बर्न करने के लिए बल्कि ओवरऑल हेल्थ के लिए भी जरूरी है। ऐसे में रोज 7 से 8 हजार कदम चलने का लक्ष्य बनाएं। सुबह या फिर शाम ढलने के बाद वॉक करना ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि इस दौरान तापमान कम होता है, जिससे शरीर को फायदा ज्यादा मिलता है।

मास्टर टिप : फोन पर बात करते समय टहलने, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करने जैसे तरीके अपनाकर कदमों की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like