1. Home
  2. Trending News

जॉब इंटरव्यू देने से पहले पढ़ें ये ‘स्टार’ मेथड: मिलेगा फायदा, बढ़ेगी नौकरी मिलने की संभावना

Interview

Interview: इंटरव्यू के नाम से कई युवाओं के अभी भी पसीने छूट जाते है। लेकिन अगर सही गाइड लाइन का पालन किया जाए तो इंटरव्यू की दौरान आने वाली परेशानियों का हल आसानी से ढूंढा जा सकता है।

सबसे जरूरी

इंटरव्यू में कैसे बैठें, कैसे बोलें और किस तरह से सवालों का जवाब दें ताकि कैजुअल की जगह  सबकुछ प्रोफेशनल लगे और नौकरी मिलने की संभावना भी बढ़ जाए। इसके अलावा इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवाल बहुत कॉमन और जेनेरिक किस्म के होते हैं। लेकिन उन सवालों का जवाब भी इंटरव्यू के दौरान मायने रखता है। इसलिए कॉमन रूप से पूछे जाने वाले सवालों के जवाब की तैयारी पहले से कर लेनी चाहिए। नीचे दिए ग्राफिक में देखिए, इंटरव्यू में पूछे जाने वाले ऐसे ही कुछ कॉमन सवाल।

Interview

इंटरव्यू का स्टार (STAR)’ मेथड

फर्स्ट इंप्रेशन और बेसिक सवालों के बाद असल इंटरव्यू शुरू होता है। इस दौरान इंटरव्यूअर कैंडिडेट से प्रोफेशनल कामकाज, चुनौतियों और प्लानिंग के बारे में सवाल करता है। इंडीड करियर गाइडकी एक रिपोर्ट की मानें तो इंटरव्यू में प्रोफेशनल सवालों के जवाब देते हुए स्टार(STAR)’ मेथड का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है।

शुरूआती 5 मिनट हैं महत्वपूर्ण

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इंटरव्यूअर शुरुआती 5 मिनट में ही कैंडिडेट के बारे में अपनी ओपिनियन बना लेते हैं। इंटरव्यू के बाकी समय अपनी उसी ओपिनियन को कंफर्म करने के लिए सवाल-जवाब करते हैं। इसलिए इंटरव्यू रूम या हॉल में पूरे आत्मविश्वास के साथ प्रवेश करें। ज्यादातर मामलों में इंटरव्यूअर लच्छेदार जवाब पसंद नहीं करते हैं। इसलिए सवालों के जवाब स्पष्ट और सरल भाषा में दें। ध्यान रहे कि इंटरव्यू के समय किसी भी तरह की बहस या अतार्किक बातें करने से बचना चाहिए।

Interview

किसी इंटरव्यू से पहले ये तीन बातें गांठ बांध लें

अपने रिज्यूमे को जानें

किसी भी इंटरव्यू के लिए जाने से पहले अपने साथ एक अपडेटेड रिज्यूमे रखें और इस बात का ध्यान रखें कि रिज्यूमे में लिखी जानकारी से आप अच्छी तरह वाकिफ हों। आपके रिज्यूमे में जो भी जानकारी दी गई है, वह आपके जवाबों से मेल खाती हो। ध्यान रहे कि आपका रिज्यूमे जॉब प्रोफाइल के हिसाब से मेल खाता हो।

कंपनी के बारे में रिसर्च जरूरी

जिस कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसके बारे में रिसर्च जरूर करें। सिलेक्ट नहीं हुए 90% से ज्यादा लोग यही गलती करते हैं। अगर आप कंपनी के प्रोफाइल और कामकाज के बारे में जानते हैं तो इंटरव्यू के दौरान अपनी बात रखने में सहजता होगी।

किसी भी स्थिति के लिए मेंटली तैयार रहें

कोई भी इंटरव्यू देने के बाद उसके रिजल्ट को लेकर स्ट्रेस न लें। चाहे वह अनुकूल हो या न हो, ध्यान रखें कि इंटरव्यू आपके करियर में आगे बढ़ने का एक अवसर मात्र है। अगर आपके पास काबिलियत है तो आगे कई अवसर मिलेंगे।

ऑनलाइन इंटरव्यू के दौर में सावधानी जरूरी

कोरोना महामारी के बाद ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर के जरिए इंटरव्यू लेने का चलन बढ़ा है। इसमें इंटरव्यू लेने और देने वालों, दोनों को आसानी होती है। जिस कमरे में बैठकर आप इंटरव्य़ू देने जा रहे हैं, उसे सलीके से अरेंज कर लें। ऑनलाइन इंटरव्यू में आपके आसापास का माहौल, यहां तक कि वॉल्स की रंगत भी असर डालती है। इसलिए कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं।

 

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like