1. Home
  2. Trending News

तेजी से बढ़ रहा ‘एयर फ्रायर’ का इस्तेमाल: जानें कैसे बिना तेल घी के बनता है स्वादिष्ट भोजन

एयर फ्रायर

Air fire: पिछले कुछ वर्षों में किचन टेक्नोलॉजी में नये बदलाव देखने को मिले हैं। रेफ्रिजरेटर, मिक्सर-ग्राइंडर, इलेक्ट्रिक केतली और कॉफी मेकर से लेकर ओवन तक एक लंबी-चौड़ी फेहरिस्त है, जिसमें अब एक और नाम जुड़ गया है- एयर फ्रायर।

एयर फ्रायर की बाजार में मांग लगातार बढ़ रही है। इसका साइज कॉफी मशीन जैसा है, जो बिना तेल के खाना पकाने का ऑप्शन देता है। ऑइल के इस्तेमाल से बचना है, खाना जल्दी और आसानी से पकाना है तो एयर फ्रायर एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

एयर फ्रायर क्या है?

एयर फ्रायर एक किचन एप्लायंस है, जो बिना तेल के या कम तेल के इस्तेमाल से फूड को फ्राय और बेक करने का काम करता है। यह खाने को तलने की बजाय बेहद कम तेल में बाहर से कुरकुरा और अंदर से नरम बनाता है। इसमें कम समय में खाना आसानी से पक जाता है। एयर फ्रायर में पके खाने में फैट कम होता है।

एयर फ्रायर

एयर फ्रायर कैसे काम करता है?

एयर फ्रायर खाने को पकाने के लिए हीट का इस्तेमाल करता है, जिससे खाना बाहर से कुरकुरा हो, लेकिन अंदर से नर्म बना रहे। डीप फ्राइंग या सामान्य ओवन के मुकाबले एयर फ्रायर से खाना पकाने में बेहद कम समय लगता है और गंदगी भी कम होती है।

एयर फ्रायर के क्या फायदे हैं?

मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, एयर फ्रायर जहरीले एक्रिलामाइड बनने के जोखिम को कम करता है। एक्रिलामाइड जैसे टॉक्सिन्स तेज आंच में खाना पकाने पर आते हैं, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की वजह बन सकते हैं। अगर एयर फ्रायर इस्तेमाल किया जाए तो इन खतरों से बचा जा सकता है।

एयर फ्रायर में खाना पकाते समय किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए?

एयर फ्रायर में खाना पकाते समय कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। जैसेकि-

एयरफ्रायर को पहले से गर्म कर लें

खाना डालने से पहले एयर फ्रायर को कुछ देर गर्म कर लें। ऐसा करने से खाना अच्छे से पकेगा। इसके अलावा फूड के अधपका रहने या ज्यादा पक जाने की संभावना भी कम होगी।

सही टेंपरेचर सेट करें

जिस तरह का खाना बना रहे हैं, एयर फ्रायर में उसी के हिसाब से टेंपरेचर सेट करें। बहुत ज्यादा गर्म करने की वजह से खाना जल सकता है, जबकि कम टेंपरेचर से कच्चा या अधपका रह सकता है।

एयर फ्रायर से किस तरह के नुकसान हो सकते हैं?

एयर फ्रायर के फायदे तो बहुत सारे हैं, लेकिन साथ ही कुछ नुकसान भी हैं। जैसेकि-

न्यूट्रिएंट्स कम हो जाते हैं

एयर फ्रायर में हाई टेंपरेचर पर खाना पकता है, जिससे खाने में न्यूट्रिएंट्स की कमी हो सकती है। खासकर पानी में घुलनशील विटामिन वाले फूड आइटम्स के न्यूट्रिएंट्स पूरी तरह खत्म हो जाते हैं।

वजन बढ़ने का खतरा

एयर फ्रायर में पके खाने में फैट की मात्रा बेहद कम होती है, लेकिन अगर इसे ज्यादा मात्रा में खाएंगे तो हाई कैलोरी भी आपके मोटापे का कारण बन सकती है।

कैंसर का खतरा

एयर फ्रायर में हाई टेंपरेचर पर खाना पकाने की वजह से कार्सिनोजेनिक कंपाउंड बढ़ सकते हैं, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का कारण बन सकते हैं।

बढ़ सकता है ग्लाइकेशन

एयर फ्रायर में पके खाने में ग्लाइकेशन को बढ़ाने एंड प्रोडक्ट बनने की संभावना बढ़ जाती है। विज्ञान की भाषा में इसे ACEs कहते हैं। ACEs कंपाउंड बेहद हानिकारक होते हैं। ये जब हमारे खून में प्रोटीन, फैट के साथ मिलते हैं तो ये कंपाउंड बनते हैं। एयर फ्रायर में पके खाने में ACEs बनने की आशंका ज्यादा होती है।

 

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like