1. Home
  2. Trending News

76 साल की हुई जया बच्चन: अभिताभ बच्चन की कामयाबी में निभाया अहम रोल, जानें अनकहे किस्से

jaya bacchan

Jaya bacchan: 15 साल की उम्र में फिल्मों में कदम रखने वाली जया बच्चन कभी एक्ट्रेस बनना ही नहीं चाहती थीं। जया बचपन से ही आर्मी जॉइन करना चाहती थीं। फिल्मों में अपनी एक्टिंग के लिए और असल जिंदगी में अपने बेबाक अंदाज के लिए मशहूर वेटरन एक्ट्रेस जया बच्चन 76 साल की हो गई हैं। 1992 में जया को पद्म श्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

jaya bacchan

2004 में जया बच्चन ने राजनीति में रखा कदम

उन दिनों आर्मी की भर्ती में महिलाओं को केवल नर्स की जॉब दी जाती थी, लेकिन जया को नर्स नहीं बनना था। उन्हें आर्मी फोर्स का हिस्सा बनना था। नातिन नव्या नवेली के पॉडकास्ट में जया ने खुद ये किस्सा सुनाया। वे कहती हैं कि उस समय महिलाओं को देखभाल करने में बेहतर समझा जाता था। 2004 में जया ने राजनीति में कदम रखा और सफल भी रहीं। जया पिछले 20 साल से पॉलिटिक्स में एक्टिव हैं। 4 बार राज्यसभा सांसद रहीं जया बच्चन और उनके पति अमिताभ बच्चन कुल 1578 करोड़ के मालिक हैं।

अमिताभ की कामयाबी में जया का अहम रोल

'रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं, नाम है शहंशाह।' ये डायलॉग कभी न कभी आप सभी ने सुना होगा। ये डायलॉग 1988 में रिलीज हुई फिल्म 'शहंशाह' का है। 'शहंशाह' अमिताभ की हिट फिल्मों में से एक है।

हालांकि, ये बात बहुत कम लोग जानते होंगे कि इस फिल्म की कामयाबी में जया बच्चन का बहुत बड़ा हाथ है। दरअसल, फिल्म 'शहंशाह' की कहानी खुद जया बच्चन ने ही लिखी थी। इस फिल्म ने अमिताभ को नई पहचान दी। आज भी उनके फैंस उन्हें प्यार से इस नाम से बुलाना पसंद करते हैं।

jaya bacchan

जया का कोर्स अभी खत्म नहीं हुआ था कि फिल्ममेकर ऋषिकेश मुखर्जी FTII पहुंच गए और उन्होंने जया से फिल्म में काम करने की अपील की। कोर्स पूरा होने के बाद उन्होंने बतौर लीड एक्ट्रेस अपनी पहली फिल्म 'गुड्डी' में काम किया।

जया को पहली नजर में हो गया था अमिताभ से प्यार ये किस्सा उन दिनों का है, जब ऋषिकेश मुखर्जी जया को अपनी फिल्म में कास्ट करने के लिए FTII गए थे। ऋषिकेश के साथ बिग बी भी वहां गए थे। यही वो समय था जब जया ने पहली बार अमिताभ को देखा था।

jaya bacchan

जया को पहली नजर में ही बिग बी भा गए थे। वहीं बिग बी ने पहली बार जया को कुछ तस्वीरों में देखा था, जो उन्होंने किसी फिल्म के लिए खिंचवाए थे। लोगों का मानना है कि फिल्म जंजीर की शूटिंग के दौरान दोनों एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे।

जया बच्‍चन की सहेलियां अमिताभ को देख, जया को लंबू-लंबू कहकर चिढ़ाती थीं, लेकिन जया ने उन्हें संजीदगी से लिया। उनके मन में उस समय अमिताभ बच्चन की इमेज, हरिवंश राय बच्चन के संस्कारी बेटे की थी।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like