1. Home
  2. Trending News

आप का कोई अपना फोन पर पैसों की डिमांड करे, तो हो जाएं सावधान! जानें वॉयस क्लोनिंग स्कैम

वॉयस क्लोनिंग स्कैम

Voice cloning: अगर अचानक से आपका भी कोई अपना फोन पर आपसे पैसों की डिमांड करें तो थोड़ा सावधान जरुर हो जाए। क्योंकि हो सकता है आप भी वॉयस क्लोनिंग स्कैम के शिकार हो सकते हैं।

68 वर्षीय बिजनेसमैन से 80 हजार रुपये की ठगी

हाल ही में मुंबई के पवई इलाके में ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां AI वॉयस क्लोनिंग के जरिए एक 68 वर्षीय बिजनेसमैन से 80 हजार रुपये की ठगी कर ली गई। दरअसल, खुद को दुबई में भारतीय दूतावास का अधिकारी बताकर एक व्यक्ति ने कॉल किया और कहा कि आपके बेटे को दुबई में गिरफ्तार कर लिया गया है और उसे आजीवन कारावास की सजा हो सकती है।

वॉयस क्लोनिंग स्कैम

खास बात यह थी कि व्यक्ति ने फोन पर बिजनेसमैन को उसके बेटे की आवाज भी सुनाई, जिसमें वह रो रहा था और बचाने की गुहार लगा रहा था। बेटे की आवाज सुनकर हड़बड़ाए बिजनेसमैन ने तुरंत ऑनलाइन 80 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए।

कुछ देर बाद जब बिजनेसमैन ने दुबई में बैठे अपने बेटे को फोन लगाया तो पता चला कि वह पूरी तरह सुरक्षित है और अपने घर पर है। उसे किसी ने गिरफ्तार नहीं किया था। फोन पर उसके बेटे की आवाज से मिलती जो आवाज उसने सुनी, वो दरअसल AI वॉयस क्लोनिंग के जरिए बनाई गई थी।

AI वॉयस क्लोनिंग इतनी सफाई से आवाज की कॉपी करता है कि असली-नकली का फर्क कर पाना मुश्किल है। ऑनलाइन सिक्योरिटी कंपनी मैक्एफी द्वारा किए गए एक सर्वे में अधिकांश लोग असली आवाज और AI जनरेटेड नकली वॉयस कॉल के बीच फर्क नहीं कर पाए।

वॉयस क्लोनिंग से बचने के लिए किस तरह की सावधानी बरतें?

AI वॉयस टूल्स को किसी व्यक्ति जैसी आवाज कॉपी करने के लिए केवल 3 सेकेंड के ऑडियो क्लिप की जरूरत होती है। पिछले कुछ समय में भारत में ही नहीं, बल्कि अमेरिका और चीन जैसे देशों में भी AI वॉयस का इस्तेमाल करके ठगी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

वॉयस क्लोनिंग क्या है?

वॉयस क्लोनिंग साइबर ठगी का एक नया तरीका है, जिससे साइबर ठग AI वॉयस क्लोन के जरिए लोगों को किसी दोस्त, रिश्तेदार या परिचित की आवाज में कॉल करते हैं। फिर खुद को किसी मुसीबत में बताकर रूपए की डिमांड करते हैं। साइबर ठगों के झांसे में ज्यादातर लोग आसानी से इसलिए आ जाते हैं क्योंकि फोन पर सुनाई देने वाली आवाज हू-ब-हू उनके परिचित से मिलती-जुलती होती है।

 

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like