1. Home
  2. Trending News

क्या आप भी फ्रिज में रखते है पका हुआ फूड? जानें कितनी देर सुरक्षित रह सकता है भोजन

Refrigerator:

Refrigerator: हमारे किचन की सबसे जरुरी चीजों में एक फ्रिज है। आमतौर पर फ्रिज में अंडे, सब्जियां, फल, डेयरी प्रोडक्ट्स, आइसक्रीम, चॉकलेट या कोल्ड ड्रिंक्स जैसी खाने-पीने की चीजों को स्टोर किया जाता है। फ्रिज की जरूरत सबसे ज्यादा तब महसूस होती है, जब खाना बच जाए और उसे खराब होने से बचाना हो।

फ्रिज में खाना खराब नहीं बल्कि खराब हो सकती है तबीयत

फ्रिज में रखा खाना कितने समय तक सुरक्षित रहेगा, इसके बारे में लोगों को स्पष्ट जानकारी नहीं होती। यही वजह है कि कई बार लोग लंबे समय तक फ्रिज में रखा खाना खाने से अपच, पेट दर्द या फूड पॉइजनिंग का शिकार हो जाते हैं। असल में फ्रिज में खाना रखने का यह अर्थ बिल्कुल नहीं है कि वह खराब नहीं होगा। फ्रिज में रखने के बाद भी हर खाने की एक समय सीमा होती है। इसके बाद वह खराब हो सकता है या उसके स्वाद में अंतर आ सकता है।

​​food

फ्रिज में खाना खराब क्यों नहीं होता है?

हमारे आसपास के वातावरण में हर जगह बैक्टीरिया मौजूद हैं। वे मिट्टी, हवा, पानी और हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में हो सकते हैं। ये बैक्टीरिया बाहर के ज्यादा टेंपरेचर में पनपकर खाने को खराब कर देते हैं। फ्रिज के अंदर का टेंपरेचर बाहर के टेंपरेचर से बेहद कम होता है। इस वजह से फ्रिज के अंदर ये बैक्टीरिया आसानी से नहीं पनप पाते। जिससे खाना एक निश्चित समय तक खराब नहीं होता है।

फ्रिज में खाना रखने से उसके न्यूट्रिएंट्स कम हो जाते हैं?

हर एक खाने की एक शेल्फ लाइफ होती है। जब हम लंबे समय तक खाने को फ्रिज में रखते हैं तो उसके न्यूट्रिएंट्स पर थोड़ा-बहुत फर्क पड़ता है। यह इस पर भी निर्भर करता है कि हम किस तरह के खाने को फ्रिज में रख रहे हैं। हालांकि फ्रिज के कम टेंपरेचर से कहीं ज्यादा खाने को गर्म करने से उसके न्यूट्रिएंट्स नष्ट होते हैं।

Refrigerator:

बचे हुए खाने को फ्रिज में कितने समय तक सुरक्षित रख सकते हैं?

फ्रिज में दाल, रोटी या चावल जैसी चीजों को रखते समय अच्छे से ढंककर रखना चाहिए, जिससे खाने में ऑक्सीजन न जा सके क्योंकि इससे खाने में बैक्टीरिया बढ़ने का खतरा रहता है। इसके अलावा लिस्टेरिया मोनोसाइटोजेन्स (LM) जैसे कुछ बैक्टीरिया ठंडे टेंपरेचर में पनप सकते हैं। इससे फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है।

दो दिन से ज्यादा न रखें चावल

चावल को अगर बहुत देर तक खुला रखा जाए तो उसमें बोटुलिज्म नाम का एक बैक्टीरिया पनपने की आशंका बढ़ जाती है। जिससे अपच, पेट में दर्द या अन्य बीमारियां होने का खतरा रहता है। फ्रिज में रखे पके हुए चावल को दो दिन के भीतर खा लेना चाहिए। खाने से पहले चावल को कुछ देर रूम टेंपरेचर में जरूर रखें। उसके बाद ही गर्म करके खाना सही है। ध्यान रहे कि चावल को गर्म करने के बाद दोबारा फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

रोटी को 8 घंटे के भीतर खा लें

रोटियां जब ज्यादा बन जाती हैं तो कुछ लोग उन्हें अगले दिन खाने के लिए फ्रिज में रख देते हैं। डॉ. अनु अग्रवाल बताती हैं कि रोटियों में फंगल कन्टेमिनेशन का खतरा रहता है। इसलिए रोटी को लंबे समय तक फ्रिज में रखने से बचना चाहिए। इसे 7-8 घंटे के अंदर खा लेना चाहिए। कई दिन तक फ्रिज में रखी रोटी खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

दाल को फ्रिज में ज्यादा न रखें

फ्रिज में रखी दाल को अगले दिन खा लेना चाहिए। इससे ज्यादा समय बाद दाल खाने से पेट दर्द, अपच या एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

फ्रिज में फलों को कितने समय तक रखना सुरक्षित है?

अगर सेब, जामुन और अंगूर जैसे ताजे फलों को फ्रिज के क्रिस्पर में सही तरीके से रखा जाए तो वे लंबे समय तक चल सकते हैं। अमरूद, खरबूज, तरबूज, पपीता जैसे फलों को भी एक टाइम पीरियड तक रखना सुरक्षित है।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like