1. Home
  2. Trending News

चंडीगढ़: लोकसभा चुनाव 2024, मतदान 70 पार का लक्ष्य, क्यों BLO घर-घर जाकर पूछ रहे बुजुर्गों से सवाल ?

Election commission:

Election commission: चंडीगढ़ में भी करीब चार हजार ऐसे बुजुर्ग है, जो कि अगर चाहे तो घर बैठ कर ही मतदान कर पाएंगे। चंडीगढ़ निर्वाचन आयोग ने इस दिशा में कदम बढ़ा दिया है। बीएलओ इस बात को जानने के लिए खुद बुजुर्गां से बातचीत कर रहे है। साथ ही अगर कोई मतदान घर से ही करने की सुविधा लेना चाहता है तो उसे फार्म नंबर 12 डी भरवाया जा रहा है। अधिकारियों का दावा है कि इस बार मतदान का लक्ष्य 70 पार रखा गया है। जिसे हर हाल में पूरा किया जाएगा।

चंडीगढ़ में नया प्रयोग कर रहा है चुनाव आयोग

जानकारी के मुताबिक निर्वाचन आयोग ने 85 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग व दिव्यांगों को घर पर ही मतदान की सुविधा दी है। इसके अलावा मदतान बढ़ाने के लिए अन्य प्रयास किए जा रहे है। चंडीगढ़ वीआईपी सिटी है। इसमें कोई भी ऐसा स्थान नहीं है, जहां तक निर्वाचन आयोग को पहुंचने में दिक्कत आए। इसलिए निर्चावन आयोग मतदान बढ़ाने के लिए यह सारी प्रक्रिया अपना रहा है।

Election commission:

55 मॉडल और 5 पिंक बूथ किए स्थापित

चंडीगढ़ में मतदान का ग्राफी बढ़ाने के लए निर्वाचन आयोग की तरफ 55 मॉडल व महिलाओं के लिए 5 पिंक बूथ बनाए गए है। इन बूथों पर मतदाताओं का रेड कॉरपेट वेलकम होगा। इसके आवा वेटिंग रूम, फर्स्ट एड की सुविधा, पीने के लिए ठंडा पानी, बच्चों के लिए खिलौने आदि का इंतजाम किया जाएगा। इसके अलावा पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी दी जाएगी।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like