1. Home
  2. home

Success Story: गाय भैंस का दूध बेचकर लखपति बनी ये महिला, अपने दम पर खड़ा किया करोड़ों का कारोबार

Success Story

Success Story: अगर दिन रात की मेहनत को तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। ऐसा ही कुछ गुजरात की रहने वाली नवलबेन दलसंगभाई चौधरी ने कर दिखाया। नवलबेन गाय भैंस का दूध बेचकर आज लाखों रूपये कमा रही है। उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर सफलता के इस मुकाम को हासिल किया है। 


ये कहानी बनासकांठा जिले के नागाना गांव की रहने वाली नवलबेन दलसंगभाई चौधरी की है। नवलबेन की पढ़ाई तो नहीं हो पाई, लेकिन अपनी मेहनत और आइडिए से वह आज महीने के लाखों रूपये कमा रही है।  नवलबेन का ये सफर साल 2020 से शुरू हुआ। 2020 में लॉकडाउन के समय उन्होनें दूध बेचकर एक करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था। जानकारी के मुताबिक नवलबेन की शादी बनासकांठा के नागाना गांव में दलसंगभाई चौधरी से हुई। जब वे अपने ससुराल गयी तो उनके ससुराल में 15 - 20 गाय भैंस थे। 


जिसके बाद उन्होंने इन्ही पशुओं से दूध उत्पादन का काम शुरू किया और अपनी लगातार मेहनत के द्वारा करोड़ों की कमाई की। नवलबेन के 4 बेटे भी हैं, जो शहर में रहकर कमाई कर रहे थे। इन चारों की आमदनी मिलकर भी नवलबेन की कमाई से कम है। साल 2019 में नवलबेन ने अपने घर पर ही डेयरी की शुरुआत की थी। इस दौरान उन्होंने लाखों रुपये का दूध बेचा था। साल 2020 में उनकी कमाई और बढ़ी और यह एक करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई थी। 


आज के समय में नवलबेन रोजाना करीब एक हजार लीटर दूध बेचती है। इससे उन्हें हर महीने साढ़े तीन से 4 लाख रुपये तक की कमाई होती है। बताया जा रहा है कि  नवलबेन के पास 80 से ज्यादा भैंस और 45 गाय हैं। इससे निकले दूध को वह विभिन्न इलाकों में सप्लाई करती है। नवलबेन को उनकी उपलब्धियों के लिए तीन बार बनासकांठा जिले में सर्वश्रेष्ठ 'पशुपालक' पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। वहीं उन्हें दो बार 'लक्ष्मी' पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like