1. Home
  2. home

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए जरूरी खबर, पीएम किसान लाभार्थी लिस्ट में चेक कर ले अपना नाम वरना नहीं मिलेगा लाभ

pm kisan yojana

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि स्‍कीम किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए चलाई जाती है। इसके तहत सरकार हर 4 महीने बाद किस्ते किसानों के अकाउंट में जमा करती है। ऐसे में अगर इस लिस्ट में आपका नाम नहीं होगा तो आपको ये लाभ नहीं मिलेगा। 

कुछ गलतियों के कारण इस लिस्‍ट से आपका नाम कट भी सकता है। लाभार्थी की गलत बैंक डीटेल्स, बहिष्करण श्रेणी के तहत आने पर, आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक ना होने, आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम होने पर और पीएम किसान eKYC ना करवाने पर आपका नाम इस लिस्ट से कट सकता है। ऐसे में आप इस तरीके से अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते है। 


1.    पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आपका नाम है या नहीं ये पता करने के लिए https://pmkisan.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद Know Your Status के विकल्प पर जाएं। यहां आपसे रजिस्ट्रेशन नंबर पूछा जाएगा। रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अपना स्टेटस चेक करें।


2.    अगर रजिस्‍ट्रेशन नंबर नहीं पता तो Know your registration no. के विकल्प पर क्लिक करें और मोबाइल नंबर डालें और फिर कैप्चा डाले। इसके बाद आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद आपको आपका रजिस्ट्रेशन नंबर पता चल जाएगा। उसके बाद फिर से होम पर जाएं और Know Your Status पर क्लिक करें और फिर रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अपना स्टेटस चेक करें।


3.    इसके बाद राइट साइड में दिख रहे Beneficiary List के विकल्प पर क्लिक करें। यहां आपको अपना राज्य, जिला, सब-जिला, ब्लॉक, और गांव का चुनाव करना होगा। इसके बाद Get Report के ऑप्‍शन पर क्लिक करें। अब आपके सामने आपके पूरे गांव की Beneficiary List लिस्ट खुल जाएगी। इसमें आप अपना नाम आसानी से ढूंढ सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपका नाम इस लिस्ट में जुड़ा है या नहीं।


4.    अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड हैं और आपको किसी भी तरह की समस्‍या है तो  आप 155261/011-24300606 हेल्‍पलाइन नंबर पर फोन करके अपनी समस्या के बारे में बात कर सकते हैं. इसके अलावा आप pmkisan-ict@gov.in पर ई-मेल के जरिए भी शिकायत कर सकते हैं। 

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like