1. Home
  2. National News

X यूजर्स को अपनी जेब अब करनी पड़ेगी ढीली: लाइक और रिप्लाई के लगेंगे पैसे, जानें नए नियम

X पर पोस्ट

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर अब पोस्ट लिखने, लाइक करने, बुकमार्क करने और रिप्लाई करने के लिए चार्ज देना होगा। X के मालिक एलन मस्क ने अपने हैंडल पर एक यूजर की पोस्ट के जवाब में यह बात कही है।

नए X यूजर्स पर लगेगा चार्ज

कंपनी यह चार्ज नए X यूजर्स पर लगाने का प्लान कर रही है। इसके लिए कितना चार्ज लगेगा, कब से लगेगा, इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी X की ओर से नहीं दी गई है। X से जुड़ी चीजों पर चर्चा करने वाले प्लेटफॉर्म X-न्यूज के मुताबिक, कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में इस पॉलिसी की टेस्टिंग और इम्प्लिमेंटेशन न्यूजीलैंड और फिलीपींस में कर चुकी है। इसका सालाना चार्ज एक डॉलर रखा था।

मस्क बोले- बॉट्स के हमले को रोकने का एकमात्र तरीका

मस्क ने अपनी पोस्ट में लिखा, 'बॉट्स के निरंतर हमले को रोकने का एकमात्र तरीका है कि कंपनी नए यूजर्स को राइटिंग एक्सेस देने के लिए एक छोटी-सी फी चार्ज करे। मौजूदा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ट्रोल फार्म्स आसानी से एक्सेस टेस्ट 'क्या आप एक बोट हैं' को पास कर जाते हैं।'

दरअसल, बॉट्स ​​​​​एक AI आधारित रिस्पांस टूल है। इसका इस्तेमाल कर कोई भी किसी भी यूजर के पोस्ट पर अनगिनत रिएक्शन दे सकता है, लाइक कर सकता है, रिपोस्ट कर सकता है।

X पर पोस्ट

दो साल पहले फ्री था ट्विटर, मस्क सब्सक्रिप्शन लेकर आए

मस्क ने अक्टूबर 2022 में ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था। तब तक यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह से फ्री था। कुछ यूजर्स जिनके ज्यादा फॉलोअर्स होते थे और जो कंपनी की गाइडलाइन के मुताबिक चलते थे, ट्विटर उनका अकाउंट फ्री में वेरिफाइ करता था और ब्लूटिक देता था।

लेकिन मस्क ने इसे खरीदने के बाद ही कई बड़े बदलाव किए- ट्विटर का नाम बदलकर X कर दिया, फ्री प्लेट​​​​​​फॉर्म को सब्सक्रिप्शन बेस्ड बना दिया और बड़ी संख्या में कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया।

अब ब्लूटिक अकाउंट के लिए देना होता है चार्ज

X में सबसे बड़ा बदलाव दुनियाभर में ब्लू सब्सक्रिप्शन प्लान का लॉन्च किया जाना था। भारत में वेब यूजर्स के लिए ब्लू सब्सक्रिप्शन कॉस्ट ₹650 रुपए रखी गई थी। मोबाइल के लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज ₹900 रुपए महीना रखी गई थी। प्रीमियम+ सर्विस के लिए हर महीने ₹2,150 रुपए और एक साल के लिए 22,600 रुपए का चार्ज लगता है।

ज्यादा फॉलोअर्स वाले यूजर्स के लिए प्रीमियम सर्विस फ्री

इससे पहले कंपनी ने 2500 या इससे ज्यादा वेरिफाइड फॉलोअर्स वाले यूजर्स को फ्री में प्रीमियम सर्विस देने का ऐलान किया था। वहीं, जिनके 5000 या इससे ज्यादा वेरिफाइड फॉलोअर्स हैं, उन्हें प्रीमियम प्लस की सुविधा मुफ्त मिलेगी।

प्रीमियम प्लस सर्विस वाले यूजर्स को प्रीमियम की सभी सुविधाओं के अलावा कंपनी का अपना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड चैटबॉट 'ग्रोक' का एक्सेस मिलेगा। मस्क ने करीब एक हफ्ते पहले प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को भी ग्रोक का एक्सेस देने का ऐलान किया था।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like