1. Home
  2. home

IRCTC: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब बिना पैसे भी कर सकेंगे सफर, जानें रेलवे का नियम

irctc

IRCTC: कई बार जल्दी-जल्दी में ट्रेन पकड़ने के चक्कर में अपना पर्स साथ लेना भूल जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है और आपको रेलवे टिकट लेनी पड़ जाए तो टेंशन लेने की जरुरत नहीं है। अब आप जेब में पैसे नहीं होने के बाद भी रेल टिकट खरीदकर आसानी से सफर कर सकते हैं।

रेलवे ने यात्रियों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है। आगरा मंडल ने आगरा छावनी स्टेशन पर यह खास सुविधा शुरू की है। इस व्‍यवस्‍था के तहत अगर किसी व्‍यक्ति के पास पैसे नहीं हैं, तो भी सफर के दौरान कोई परेशानी नहीं होगी।

रेलवे ने कैश लेस को बढ़ावा देते डिजिटल पेमेंट शुरू किया है। इसमें आप QR कोड को स्कैन करते ही प्लेटफॉर्म पर काउंटर से आसानी से टिकट ले सकते हैं। यह सुविधा एक स्पेशल कैश लेस काउंटर के जरिए दी जा रही है। यहां फेयर डिस्प्ले भी लगा है। डिस्प्ले में यात्री किराया देखकर ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

आगरा मंडल में कैश लेस पेमेंट को बढ़ावा

इंडियन रेलवे ने डिजिटल पेमेंट को बहुत तेजी से स्वीकार किया है। ऐसे ही आगरा मंडल के सभी स्टेशनों में खानपान की पूरी सामग्री आप QR कोड के जरिए स्कैन करके आसानी से खरीद सकते हैं। इसमें आगरा छावनी, आगरा किला, मथुरा जं. जैसे तमाम स्टेशन आगरा मंडल में शामिल हैं। वहीं इन स्टेशनों में पार्किंग की सुविधा भी मुहैया कराई गई है। यहां भी आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इतना ही नहीं अगर कोई रेल यात्री पे एंड यूज़ शौचालय का उपयोग करते हैं तो इसका भुगतान भी कैश लेस पेमेंट के जरिए कर सकते हैं। इससे यात्रियों के समय की बचत होगी। इसके साथ ही खुले पैसों का झंझट खत्म हो गया है।

मोबाइल और वेबसाइट के जरिए बुक हो रहे हैं टिकट

वहीं इंडियन रेलवे के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, साल 2020-21 से डिजिटल टिकट का चलन तेजी से बढ़ा है। साल 2020-21 में मोबाइल ऐप के जरिए लोगों ने 808 लाख की टिकट बुक कराई थीं। वहीं 2021-22 में 1915 लाख रुपये की टिकटों की बिक्री हुई। रेलवे की वेबसाइट के जरिए 2020-21 में 932 लाख रुपये और 2021-22 में 2259 लाख रुपये के डिजिटल टिकट लोगों ने खरीदे।


 

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like