1. Home
  2. home

IPS Simala Prasad Success Story: किसी एक्ट्रेस से कम नहीं ये IPS अफसर, Photos देख हो जाएंगे दीवाने

ips simala prasad

IPS Simala Prasad Success Story: यूपीएससी को देश की सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक माना जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए घंटों पढ़ाई करनी पड़ती है। हर साल लाखों लोग इस परीक्षा में बैठते हैं लेकिन कुछ ही इस परीक्षा को पास कर सफलता हासिल कर पाते हैं। आज हम आपको ऐसी आईपीएस अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने सेल्फ स्टडी के जरिए यूपीएससी क्रैक किया है।


सेल्फ स्टडी के जरिए क्रैक किया UPSC
आज हम आपको एक ऐसी ही शख्सियत आईपीएस सिमाला प्रसाद (IPS Simala Prasad) के बारे बताएंगे, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास कर डाली थी। बता दें कि सिमाला ने यह परीक्षा बिना किसी कोचिंग के केवल सेल्फ स्टडी के जरिए ही पास की थी। 

यहां से की है पढ़ाई
सिमाला प्रसाद 2010 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में वह मध्य प्रदेश में तैनात हैं। सिमाला का जन्म अक्टूबर 1980 में भोपाल में हुआ था। उन्होंने सेंट जोसेफ को-एड स्कूल से पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने ग्रेजुएशन के दौरान बीकॉम (B।com) की पढ़ाई की और उसके बाद उन्होंने बरकतउल्ला विश्वविद्यालय, भोपाल से समाजशास्त्र (Sociology) में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।


पहले पीसीएस परीक्षा पास कर बनीं DSP, फिर क्लियर किया UPSC
कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद, सिमाला ने सबसे पहले मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की एमपी पीएससी (MP PSC) परीक्षा पास की थी। इस परीक्षा को पास करने के बाद उन्हें डीएसपी (DSP) के पद पर नियुक्त किया गया था। इस दौरान उन्होंने सिर्फ सेल्फ स्टडी कर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की और बाद में इसमें भी सफलता हासिल की।

इन बॉलीवुड फिल्मों में कर चुकी है काम
इसके अलावा बता दें कि उन्होंने साल 2017 में आई अलिफ और साल 2019 में आई नक्कश जैसी बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है। उन्होंने अलिफ मूवी में शम्मी और नक्कश में एक पत्रकार का किरदार निभाया है। सिमाला को बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक था। अपने स्कूल-कॉलेज के दिनों में वह नाटकों और अन्य गतिविधियों में खूब हिस्सा लेती थीं। उन्होंने कभी सिविल सेवा में शामिल होने के बारे में नहीं सोचा था लेकिन आज वो एक आईपीएस ऑफिसर हैं।


 

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like