1. Home
  2. home

Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब एक ही टिकट कर सकेंगे इतनी बार यात्रा

indian railway

रोजाना लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं क्योंकि ट्रेन को लंबी दूरी यात्रा के लिए काफी सुविधाजनक और किफायती माना जाता है इस में यात्रा करना किसी आम वाहन से ज्यादा आरामदायक होता है यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने कई नियम बनाए हैं इनमें से कुछ बड़े काम के नियमों के बारे में शायद ही आपको पता होगा आइए जानते हैं इन सभी नियमों के बारे में...

कई बार किसी कारणवश ट्रेन छूट जाती है ऐसे में रेलवे आपको सुविधा देता है क्या पगली दोस्तों पर जाकर अपनी ट्रेन पकड़ सकते हैं इसके बाद आप अपना सफर पूरा कर सकते हैं आप चाहे तो अपने सफर को टुकड़ों में भी पूरा कर सकते हैं।

कई बार हम घूमने के लिए लेकर निकल पड़ते हैं इसके लिए अपना टिकट करा लेते हैं लेकिन प्लान बदल जाता है ऐसे में आपको नया टिकट लेने की जरूरत नहीं है आप उसे टिकट पर अपना सफर जारी रख सकते हैं हालांकि इस दौरान आपको अपना कुछ बदलना पड़ सकता है।

ऐसे होगी आगे की यात्रा
अपने सफर को जारी रखने के लिए आपको टीटी से बात करनी होगी वह आगे का टिकट बना कर आपको दे देगा अगर आपकी ट्रेन किसी कारण से छूट जाती है तो आपको आगे दो स्टेशन तक उसे पकड़ना होगा तब तक आप की सीट टीटी किसी को नहीं देगा।

रूट ब्रेक जर्नी रूल क्या है?
रेलवे के इस अनोखे नियम के बारे में शायद ही लोगों को पता होगा अगर आप 500 किलोमीटर से लंबी यात्रा पर निकले हुए हैं तो आप इसके बीच में एक ब्रेक ले सकते हैं अगर सफर 1000 किलोमीटर का है तो आप दो ब्रेक ले सकते हैं जब आप ट्रेन में सफर करते हैं तो चढ़ने और उतरने की तारीख को छोड़कर आप 2 दिन का ब्रेक ले सकते हैं हालांकि यह नियम देश की लग्जरी ट्रेनों जैसे शताब्दी, जन शताब्दी और राजधानी पर लागू नहीं होता।

 

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like