1. Home
  2. Haryana News

केंद्र पर चुनाव कर्मचारी करेंगे मतदाता का स्वागत: पहली बार शादी के कार्ड जैसा voting का न्योता

loksabha election

Election commission: वोटर्स को अपने मत के प्रति जागरुक करने के लिए चुनाव आयोग की ओर से कई कोशिश की जाती रही है। लेकिन इस बार पहली बार ऐसा होगा जब वोटरों को चुनाव आयोग शादी जैसा स्नेह निमंत्रण मिलेगा।

चुनाव अधिकारी करेंगे स्वागत

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) की ओर से यह निमंत्रण सूबे के 50 लाख घरों में बांटा जाएगा। यह निमंत्रण पत्र लोगों को वोट डालने की याद दिलाएगा। सबसे अहम बात यह है कि इन्विटेशन पर जो भी वोटर वोट डालने के लिए जाएगा उसका पोलिंग बूथ में पोलिंग अधिकारी स्वागत भी करेंगे। हर घर में इन विशेष निमंत्रण पत्र को बांटने की जिम्मेदारी बूथ लेवल अधिकारी (BLO) की होगी, जो घर-घर जाएंगे और उनसे 25 मई को पोलिंग बूथ पर पहुंचने की अपील करेंगे।

केंद्र पर चुनाव कर्मचारी करेंगे मतदाता का स्वागत: पहली बार शादी के कार्ड जैसा voting का न्योता 

राष्ट्रीय औसत से अच्छा है वोटिंग प्रतिशत

आयोग के अधिकारियों का कहना है कि हरियाणा का मतदान प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से ज्यादा ही रहता है। पिछली बार यानी 2019 में हरियाणा में 70 % वोटिंग हुआ था। इस बार इस मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने 5 प्रतिशत बढ़ा दिया है, इस बार लक्ष्य को 75 फीसदी तक लेकर जाना है। आयोग यह जानता है कि यह लक्ष्य तभी संभव हाे पाएगा, जब लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी की भागीदारी सुनिश्चित हो।

पत्र की भाषा शादी के कार्ड जैसी रखी गई

आयोग के निमंत्रण पत्र की भाषा शादी के कार्ड जैसी रखी गई है। इसमें वोटर को है, प्रिय मतदाता लिया गया है, भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार लोकसभा चुनाव के मंगल उत्सव की पावन बेला पर मतदान करने हेतु आप सपरिवार सादर आमंत्रित हैं। कार्यक्रम स्थल आपका आपका मतदान केंद्र।

स्वागतकर्ता : बूथ लेवल अधिकारी। निवेदक : जिला निर्वाचन अधिकारी। दर्शनाभिलाषी : पीठासीन अधिकारी एवं समस्त मतदान दल सदस्य। कार्ड के पीछे मतदाता मार्गदर्शिका का पूरा ब्योरा है।

हरियाणा में 1 करोड़ 99 लाख वोटर

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रदेश में नये मतदाताओं के पंजीकरण की अंतिम तिथि 26 अप्रैल है, इसलिए यदि अभी भी किसी पात्र नागरिक ने अपना वोटर कार्ड नहीं बनवाया है, तो वे तुरंत बनवा लें। उन्होंने बताया कि अभी तक प्रदेश में पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 1 करोड़ 99 लाख 81 हजार 982 है।

इनमें 1 करोड़ 6 लाख 4 हजार 276 पुरुष तथा 93 लाख 77 हजार 244 महिला मतदाता हैं। इसके अलावा, 462 ट्रांसजेंडर मतदाता भी पंजीकृत हैं।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like