1. Home
  2. Haryana News

सोनीपत: ट्रांसमिशन लाइन के टावर कंडक्टर चोरी, एक हफ्ते से बंद थी बिजली, 20 लाख का नुकसान

सोनीपत: chori

Sonipat chori: सोनीपत में शातिर चोरों ने बिजली की तारों को भी नहीं छोड़ा। आलम ये है कि तारें चोरी होने की वजह से आम लोगों को बिजली का संकट झेलना पड़ रहा है।

20 लाख रुपए से ज्यादा की कंडक्टर तार चोरी

सोनीपत में चोर बिजली की ट्रांसमिशन लाइन के खंभों से 20 लाख रुपए से ज्यादा कीमत की कंडक्टर तार चुरा ले गए। बिजली लाइन पर काम चल रहा था, इस वजह से सप्लाई बंद थी। बिजली निगम को चोरी की इस बड़ी वारदात का पता तब चला, जब बिजली सप्लाई बहाल करने के बाद लाइन ट्रिप कर गई। इसके बाद जांच हुई तो कंडक्टर तार गायब मिला। वारदात 13 अप्रैल की रात की है। पुलिस ने केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

सोनीपत: chori

खरखौदा थाना में दी शिकायत में विकास मलिक ने बताया कि वह कबूलपुर रोहतक में स्थित बिजली ग्रिड सबस्टेशन में सीनियर मैनेजर (JKTPL) है। 14 अप्रैल को उनको पता चला कि 400KV कबूलपुर-दीपालपुर बिजली ट्रांसमिशन लाइन के टावर कंडक्टर/तार चोरी हो गया है। दरअसल सोनीपत के बहालगढ़ चौक के पास नेशनल हाइवे अथॉरिटी आफ इंडिया (NHAI) जीटी रोड (NH 44) पर बिजली लाइन डायवर्जन कार्य चल रहा है।

सोनीपत: chori

बहाल नहीं हो पाई बिजली की सप्लाई

बिजली की इस लाइन को बदलने के लिए इस लाइन से 4 अप्रैल से बिजली सप्लाई शटडाउन में है। टीम ने 13 अप्रैल को लाइन चेंजिंग का काम पूरा होने के बाद लाइन को चार्ज करने के लिए कोड ले लिया था। इसके बाद 400KV लाइन की चार्जिंग के दौरान कबूलपुर-दीपालपुर CLT-1 लाइन SOTF फाल्ट के कारण ट्रिप हो गई। इससे बिजली की सप्लाई बहाल नहीं हो पायी।

सोनीपत को बिजली देने वाली मेन लाइन में चोरी

उन्होंने बताया कि बिजली की इस लाइन से संबंधित टीम ने 14 अप्रैल को बिजली लाइन की पेट्रोलिंग की। इस दौरान उनको टावर नंबर केडी 120 से तार और इंसुलेटर टूटा हुआ मिला। यह 400 KV दीपालपुर सबस्टेशन को जनरेशन से जोड़ने वाली बड़ी ट्रांसमिशन लाइन में से एक है। इस लाइन के माध्यम से सोनीपत जिले को बिजली प्रदान की जाती है।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like