1. Home
  2. Haryana News

महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसा: जिस DEO पर लापरवाही का आरोप वही बना जांच कमेटी का मेंबर

 महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसा

school bus accient: महेंद्रगढ़ के उन्हानी गांव में स्कूल बस हादसे में 6 बच्चों की मौत के मामले में DC मोनिका की तरफ से 3 सदस्यों की जांच कमेटी बनाई गई है। कमेटी में SDM कनीना सुरेंद्र सिंह, DSP कनीना मोहन सिंह और जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) सुनील दत्त को शामिल किया गया।

 महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसा

छुट्टी के दिन स्कूल खुलने की लापरवाही

कमेटी के मेंबरों में सबसे चौंकाने वाला नाम DEO सुनील दत्त का है। चूंकि गजेटेड हॉलिडे (ईद) के दिन स्कूल खुलना ही अपने आप में सबसे बड़ी लापरवाही है। अगर स्कूल ही नहीं खुलता तो शराबी ड्राइवर बच्चों को लेने बस लेकर ही नहीं पहुंचा होता। सरकारी आदेश के बाद स्कूल को बंद कराने की जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी की थी। ऐसे में DEO को सदस्य बनाने के बाद जांच कमेटी पर सवाल खड़े होने लग गए हैं।

सांसद चौधरी धर्मबीर सिंह ने मामले का लिया संज्ञान

भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट से 2 बार के सांसद और वरिष्ठ भाजपा नेता चौधरी धर्मबीर सिंह ने DEO को जांच कमेटी में शामिल करने पर हैरानी जताते हुए कहा कि यह बड़े शर्म की बात है। इस बारे में वे खुद मुख्यमंत्री से बात करेंगे। इस मामले में DEO तो खुद आरोपी है और इस तरह तो सिस्टम काम नहीं कर पाएगा।

RTA सचिव प्रदीप कुमार को सस्पेंड

 मामले में बस ड्राइवर धर्मेंद्र, प्रिंसिपल दीप्ति राव, सेक्रेटरी होशियार को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। स्कूल बस के अनफिट और खटारा होने की सूरत में लापरवाही बरतने के मामले में ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की तरफ से नारनौल के रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (RTA) सचिव प्रदीप कुमार को सस्पेंड किया जा चुका है, लेकिन शिक्षा विभाग के किसी अधिकारी तक इतने बड़े हादसे की आंच अभी तक नहीं पहुंची है।

DEO और BEO की भूमिका पर उठे सवाल

अमूमन जिन अधिकारी पर सवालिया निशान लगते हैं या जिनकी भूमिका सवालों के घेरे में होती है, उनको हमेशा जांच से दूर करने के साथ ही वर्तमान कार्यभार से भी मुक्त कर दिया जाता है, ताकि जांच प्रभावित न हो, लेकिन यहां जिला शिक्षा अधिकारी को जांच कमेटी में शामिल करना अपने आप में ही बड़ा सवाल है। ये मामले को एक तरह से ठंडे बस्ते में डालने की कोशिश भी हो सकती है। इस पूरे घटनाक्रम में DEO और BEO की भूमिका पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। हालांकि अभी तक इन दोनों ही अधिकारियों पर किसी तरह का एक्शन नहीं हुआ हैं।

 महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसा

ईद के दिन स्कूल बोर्ड चेयरमैन का अपना स्कूल भी खुला

हरियाणा में स्कूल शिक्षा महकमे के हालात इस कदर खराब हैं कि हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड (भिवानी) के चेयरमैन वीपी यादव का खुद का स्कूल भी गुरुवार को ईद की सरकारी छुट्टी होने के बावजूद खुला हुआ था। वीपी यादव का रेवाड़ी में सनग्लो नाम से अपना स्कूल है।

 

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like