1. Home
  2. Haryana News

महेंद्रगढ़: शिक्षा विभाग ने की छापेमारी, बंद होंगे गैर मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूल, एडमिशन पर लगी रोक

school admission

Mahendraghar school: महेंद्रगढ़ जिला के नांगल चौधरी क्षेत्र में बुधवार को अनेकों स्कूलों में छापेमारी की गई। जिसमें से एक स्कूल गैर मान्यता प्राप्त पाया गया। स्कूल के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के लिए खंड शिक्षा अधिकारी ने उच्च अधिकारियों को लिखा है। वहीं दूसरी ओर जिला शिक्षा अधिकारी ने गैर मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों के मुख्यद्वार पर नोटिस लगाने का आदेश भी जारी किया है।

छापेमारी अभियान के तहत बुधवार को खंड शिक्षा अधिकारी सुनीता यादव अपनी टीम के साथ आईपीएस स्कूल नांगल चौधरी पहुंची। उन्होंने स्कूल के मान्यता से संबंधित दस्तावेजों की जांच की। जब स्कूल संचालक से मान्यता से संबंधित दस्तावेज दिखाने के लिए बोला गया तो प्रबंधक कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर पाए। जबकि स्कूल के क्लास रूमों में बच्चों को बैठाया हुआ था। खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि आईपीएस स्कूल के पास मान्यता से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं पाया, जबकि कक्षाएं चलाई जा रही है। ऐसे में स्कूल की रिपोर्ट बनाकर जिला शिक्षा अधिकारी को भेजी गई है, ताकि आगामी कार्रवाई की जा सके

school admission

दूसरी ओर जिला शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त बुधवार को एक आदेश जारी किया है। जिसमें लिखा गया है कि पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेशों के तहत सभी गैर मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों को बंद किया जाना है। जिसके तहत गैर मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के बाहर विभाग की ओर से जारी आदेश को चस्पा किया जाए। जिसके साथ लिखा जाए कि, यह विद्यालय गैर मान्यता प्राप्त है तथा इसमें किसी भी विद्यार्थी का दाखिला नहीं लिया जा सकता।

क्या कहती हैं बीईओ

खंड शिक्षा अधिकारी सुनीता यादव ने बताया कि आईपीएस स्कूल के पास मान्यता से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं पाया, जबकि कक्षाएं चलाई जा रही है। ऐसे में स्कूल की रिपोर्ट बनाकर जिला शिक्षा अधिकारी को भेजी गई है, ताकि आगामी कार्रवाई की जा सके। रिपोर्ट के आधार पर जिला शिक्षा अधिकारी आगामी कार्रवाई को लेकर फैसला लेंगे और आदेश जारी करेंगे। उसके बाद स्कूल पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

क्या कहते हैं जिला शिक्षा अधिकारी

जिला शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त ने बताया कि खंड शिक्षा अधिकारी की रिपोर्ट को देखने के बाद ही बताया जा सकता है कि कार्रवाई क्या होगी। रिपोर्ट के आधार पर ही कार्रवाई की जाएगी

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like