1. Home
  2. Haryana News

महेंद्रगढ़ बस हादसा: GL स्कूल की बड़ी लापरवाही, स्कूल की 20 में से 11 बसों का रिकॉर्ड नहीं

School bus accident:

School bus accident: महेंद्रगढ़ में हुए बस हादसे के बाद एक एक नए खुलासे हो रहे है। अब लापरवाही का एक नया खुलासा ये हुआ है कि इस स्कूल की 11 बसों का फिटनेस प्रमाण पत्र एक्सपायर हो चुका है।

सालों से बिना फिटनेस घूम रहे थी बसें

स्कूल की एक बस की फिटनेस जांच 2009 व दूसरी की 2011 के बाद नहीं कराई। कई बसों की 2018 से नहीं हुई है। यानी जिला प्रशासन व सरकार की आंखों में धूल झोंककर स्कूल प्रशासन बिना फिटनेस कराए बच्चों की जिंदगी से खेल रहा था।

स्कूल की 20 में से 11 बसों का रिकॉर्ड नहीं

स्कूल के पास करीब 20 बसें बताई जा रही हैं। इनमें से 12 बसों का ही रिकॉर्ड उपलब्ध हो पाया है, जिनमें 11 बसों का फिटनेस प्रमाण पत्र खत्म हो चुका है। अधिकतर बसों का इंश्योरेंस तक नहीं है। शुक्रवार को स्कूल की 3 बसों समेत 4 वाहनों को सीज किया गया है।

इतने बड़े हादसे के बाद राज्य सरकार, शिक्षा विभाग व ट्रैफिक पुलिस हरकत में आई है। शुक्रवार को प्रदेश के 16 से ज्यादा जिलों में प्राइवेट स्कूल बसों की जांच की गई। इस दौरान 306 बसों के कागजात सही न मिलने पर चालान किए गए, जबकि 113 बसों को सीज किया गया है। अब जीएल पब्लिक स्कूल को प्रशासन संभालेगा।

वकीलों ने आरोपियों का केस लड़ने से इनकार किया

स्कूल बस दुर्घटना मामले में गिरफ्तार ड्राइवर धर्मेंद्र, प्रिंसिपल दीप्ति और स्कूल सचिव होशियार सिंह को कनीना कोर्ट में पेश कर 5 दिन के रिमांड लिया है। जबकि स्कूल चेयरमैन पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं। आरोपियों का केस लड़ने से सभी वकीलों ने मना कर दिया। साथ ही, दुर्घटना में घायल हुए बच्चों में से 6 की हालत स्थिर बताई जा रही है। 12वीं कक्षा की छात्रा सपना का ऑपरेशन किया गया है।

6 बच्चों की हुई मौत, 25 घायल

गुरुवार को कनीना क्षेत्र के उन्हानी गांव में हुए हादसे में 6 बच्चों की मौत हो गई थी, जबकि करीब 25 बच्चे घायल हो गए। हादसे में मरने वाले बच्चों की पहचान सत्यम (16), युवराज (14), दो सगे भाई यशु (15) व अंशु (13), वंश (14) और रिकी (15) के रूप में हुई है। इनमें से 4 बच्चे एक ही गांव झाड़ली के रहने वाले थे। मरने वालों में राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा के भांजे पूर्व सरपंच संजय शर्मा का बेटा भी शामिल है।

 

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like