1. Home
  2. Haryana News

लोकसभा चुनाव 2024: 25 अप्रैल को आ सकती है कांग्रेस की लिस्ट, जानें किन 3 सीटों पर विवाद

Haryana congress:

Haryana congress: हरियाणा में कांग्रेस ने अभी तक लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा के लिए केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की 3 मीटिंग हो चुकी हैं।

आलाकमान को लेना है टिकट पर आखिरी फैसला

हरियाणा के मसले को हल करने के लिए बनाई गई सब कमेटी भी अपनी रिपोर्ट पार्टी हाईकमान को सौंप चुकी है। इस रिपोर्ट पर अब सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को फैसला लेना है, लेकिन अब चर्चा यह है कि सब कमेटी की रिपोर्ट में जोड़े गए नामों पर केंद्रीय नेतृत्व राहुल गांधी से चर्चा करना चाह रहा है। राहुल गांधी फूड पॉइजनिंग होने के कारण गुजरात में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। पार्टी सूत्रों का कहना है कि 3 सीटों पर पेंच फंसा हुआ है। 25 अप्रैल के बाद ही उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी।

Haryana congress:

इन 2 सीटों को लेकर शुरू हुआ विवाद

कुमारी सैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला ने शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार राव दान सिंह (भिवानी-महेंद्रगढ़) और राज बब्बर (गुरुग्राम) का विरोध किया। इन्हें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का समर्थन प्राप्त था। सैलजा-सुरजेवाला ने तर्क दिया कि पूर्व सांसद श्रुति चौधरी और कैप्टन अजय यादव भिवानी और गुरुग्राम से बेहतर उम्मीदवार होंगे।

उम्मीदवारी पर असहमति के बाद अध्यक्ष खड़गे ने सोनिया गांधी के कहने पर उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए केसी वेणुगोपाल, मधुसूदन मिस्त्री और सलमान खुर्शीद की एक सब कमेटी बनाई।हरियाणा कांग्रेस की लोकसभा उम्मीदवारों की लिस्ट फाइनल करने को लेकर 10 दिनों में 3 केंद्रीय चुनाव समिति की मीटिंग हो चुकी हैं। हरियाणा स्क्रीनिंग कमेटी की पहली मीटिंग में कुछ सीटों को लेकर पेंच फंसा हुआ था, जिसको सुलझाने के लिए हाईकमान ने पार्टी के सीनियर नेताओं की अध्यक्षता में सब कमेटी बना दी थी।

अब सब कमेटी ने भी अपनी रिपोर्ट में कुछ नए नाम जोड़ते हुए पार्टी के अध्यक्ष खड़गे को सौंप दी है। अब चर्चा यह है कि केंद्रीय नेतृत्व राहुल गांधी से चर्चा के बाद ही लिस्ट को फाइनल करेगी। कल यानी 22 अप्रैल को कांग्रेस उम्मीदवारों की एक फर्जी लिस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। जिसमें सभी 9 उम्मीदवारों की घोषणा का दावा किया गया है। इसमें रोहतक से पूर्व CM भूपेंद्र हुड्‌डा की पत्नी आशा हुड्‌डा को टिकट मिलने की बात कही गई है। वहीं गुरुग्राम से राज बब्बर और भिवानी-महेंद्रगढ़ से राव दान सिंह का नाम है।

Haryana congress:

कांग्रेस की इन 3 सीटों पर विवाद

रोहतक: अभी सबसे हॉट सीट रोहतक बनी हुई है। इस सीट पर राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा टिकट के सबसे प्रबल दावेदार हैं, लेकिन पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा के चुनाव लड़ने की भी इस सीट से चर्चा है।

पार्टी का एक धड़ा यह चाह रहा है कि पूर्व सीएम यहां से चुनाव लड़ें। इसकी एक वजह यह भी है कि दीपेंद्र के चुनाव लड़ने से राज्यसभा की सीट जाने का खतरा है।

भिवानी-महेंद्रगढ़: रोहतक के बाद भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट पर भी विवाद की स्थिति बनी हुई है। इसकी वजह यह है कि यहां से कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला और कुमारी सैलजा श्रुति चौधरी की पैरवी कर रहे हैं, जबकि हुड्‌डा विधायक राव दान सिंह को लड़ाने के पक्षधर हैं। ऐसे में यहां विवाद की स्थिति बनी हुई है।

गुरुग्राम: कांग्रेस में टिकट बंटवारे को लेकर गुरुग्राम में हालात अच्छे नहीं हैं। इस सीट पर फिल्म अभिनेता राज बब्बर का नाम सबसे आगे चल रहा है। पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्‌डा भी फिल्म अभिनेता के पक्ष में हैं, लेकिन लालू यादव के समधी कैप्टन अजय यादव भी यहां से टिकट की मांग कर रहे हैं। उनकी टिकट को लेकर लालू यादव भी सोनिया गांधी से पैरवी कर चुके हैं। इसलिए यहां भी अभी विवाद की स्थिति बनी हुई है।

अभी 6 सीटों पर हैं संभावित उम्मीदवार

हरियाणा में तीन सीटों को छोड़ दें तो बची 6 सीटों पर सब कमेटी ने हरियाणा के नेताओं के साथ आम राम बना ली है। इन सीटों में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर के खिलाफ करनाल सीट से महेंद्र राठौर का नाम लगभग फाइनल हो चुका है। वहीं सिरसा से कुमारी सैलजा, अंबाला से कांग्रेस विधायक वरुण मुलाना, फरीदाबाद से पूर्व मंत्री महेंद्र प्रताप, सोनीपत से कुलदीप शर्मा, हिसार से बृजेंद्र सिंह का नाम शामिल है।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like