1. Home
  2. Haryana News

लोकसभा चुनाव 2024: गुरुग्राम से BJP प्रत्याशी राव इंद्रजीत ने किया नॉमिनेशन, CM भी रहे मौजूद

गुरुग्राम से BJP के राव इंद्रजीत ने किया नॉमिनेशन

Haryana notifiacation: हरियाणा में आज से नोटिफिकेशन के साथ लोकसभा चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। 6 मई तक उम्मीदवार अपना-अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। मंगलवार 7 मई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 9 मई तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। 25 मई को मतदान होगा। 4 जून का मतगणना के बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे। यदि कोई उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन करना चाहता है तो उसे ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद उसकी हार्ड कॉपी को संबंधित रिटर्निंग अफसर के पास जमा करवानी होगी। हरियाणा में भाजपा सभी 10 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। गुरुग्राम लोकसभा सीट से भाजपा कैंडिडेट राव इंद्रजीत सिंह ने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। इस मौके पर उनके साथ मुख्यमंत्री नायब सैनी, कैबिनेट मंत्री डॉ बनवारी लाल मौजूद रहे।

प्रत्याशी घोषणा में ये दल पिछड़े

कांग्रेस अभी तक सिर्फ 8 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर पाई है। गुरुग्राम लोकसभा सीट पर अभी कांग्रेस उम्मीदवार की घोषणा होना बाकी है। कुरूक्षेत्र सीट पर I.N.D.I.A. गठबंधन के तहत कांग्रेस का AAP से समझौता हुआ है। वहीं जजपा ने 5 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है और INLD की ओर से 6 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया है।

गुरुग्राम से BJP के राव इंद्रजीत ने किया नॉमिनेशन

INLD प्रत्याशियों का ये रहेगा शेड्यूल

INLD ने 6 लोकसभा उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारे हैं। इनेलो के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी अभय सिंह चौटाला 1 मई को सुबह 10 बजे कुरुक्षेत्र में नामांकन भरेंगे। 2 मई को अंबाला के उम्मीदवार सरदार गुरप्रीत सिंह नामांकन दाखिल करेंगे। 3 मई को हिसार की उम्मीदवार सुनैना चौटाला अपना नामांकन भरेंगी। 4 मई को सोनीपत से पूर्व एसपी और द्रोणाचार्य अवॉर्डी अनूप सिंह दहिया और सिरसा से उम्मीदवार संदीप लोट वाल्मीकि अपना नामांकन भरेंगे। करनाल से लोकसभा के उम्मीदवार वीरेंद्र मराठा को इनेलो ने अपना समर्थन दिया है, जो 30 अप्रैल को अपना नामांकन भरेंगे।

75% वोटिंग का लक्ष्य

राज्य निर्वाचन आयोग इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाकर 75 प्रतिशत तक ले जाने की कोशिश में है। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। आयोग ने कई अनूठी पहल की है। इनमें वोटर इन क्यू एप, मतदाताओं को शादी-ब्याह की तरह मतदान के निमंत्रण कार्ड तथा ग्लोबल सिटी गुरुग्राम की बहुमंजिला सोसाइटियों में 31 पोलिंग बूथ बनाना प्रमुख हैं। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने रविवार को कहा कि आयोग निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए संकल्पबद्ध है।

1.99 करोड़ से ज्यादा मतदाता

हरियाणा में 10 सीटों- करनाल, कुरुक्षेत्र, सोनीपत, रोहतक, हिसार, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुरुग्राम, फरीदाबाद, अंबाला और सिरसा के लिए कुल 1 करोड़ 99 लाख 81 हजार 982 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। गुरुग्राम में सर्वाधिक 25 लाख 46 हजार 916 वोटर हैं। अंबाला और सिरसा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है।

हीट वेव से बचाव के होंगे प्रबंध

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि हीट वेव को देखते हुए सभी DC, सह जिला निर्वाचन अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए गए हैं। वे मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त संसाधनों की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। इनमें ठंडा पानी, कूलर-पंखों और टेंट की व्यवस्था शामिल है। 85 वर्ष से ज्यादा आयु के मतदाताओं तथा दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए वॉलंटियर्स के साथ-साथ व्हीलचेयर व धूप से बचाव के लिए छातों की व्यवस्था की जाएगी।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like