1. Home
  2. Haryana News

जेल में बंद विदेशी नागरिक फैमिली को कर सकेंगे वीडियो कॉल: हाई कोर्ट ने दी राहत

Vedeshi kedi

Vedeshi kedi:हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ की जेलों में बंद विदेशी नागरिक अब अपने परिवार के साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने विदेशी कैदियों को बड़ी राहत दी है। जेलों में बंद ऐसे नागरिक जल्द ही अपने परिवारों से फोन के जरिए वीडियो कॉल या फिर फोन पर बात कर सकेंगे।

Vedeshi kedi

हाई कोर्ट ने दी बड़ी राहत

हाईकोर्ट ने उनके लिए घर पर अपने रिश्तेदारों से टेलीफोन पर संपर्क करने के लिए कम से कम महीने में एक बार बात करने के लिए नई प्रणाली शुरू करने की बात कही है। हाईकोर्ट ने इस पूरे मामले में सुओ मोटो लेते हुए दो राज्यों और यूटी को नोटिस जारी किया है। एक्टिंग चीफ जस्टिस गुरमीत सिंह संधावालिया के केंद्रीय जेल (महिला) के निरीक्षण के दौरान एक केन्याई नागरिक द्वारा किए गए अनुरोध के बाद यह आदेश दिया गया।

Vedeshi kedi

महीने में एक बार कर पाएंगे वीडियो कॉल

जस्टिस संधावालिया को जेलों में बंद विदेशी नागरिकों ने बताया कि गिरफ्तारी के बाद उनके परिवार से संपर्क कराने की व्यवस्था नहीं है। ऐसी परिस्थितियों में, हमारी कंसीडर्ड ओपिनियन है कि एक बड़ा मानवाधिकार मुद्दा उठता है, जिसे पंजाब और हरियाणा दोनों राज्यों द्वारा संबोधित करने की आवश्यकता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि महीने में कम से कम एक बार विदेशी राष्ट्रीयता के दोषी और विचाराधीन कैदी फोन-कॉल या वीडियो-कॉल के जरिए अपने परिवार के सदस्यों से बात कर सकें।

Vedeshi kedi

यूटी के साथ 2 राज्यों को नोटिस जारी

HC ने अपने विस्तृत ऑर्डर में लिखा है कि बेंच ने "फ्रांसिस कोरली मुलिन बनाम प्रशासक, केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली और अन्य" के मामले में एक फैसले पर भरोसा जताया, जिसमें विदेशी नागरिकों और कानूनी सलाहकार के साथ बातचीत करने के उनके अधिकार के बारे में एक समान मुद्दा था।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like