1. Home
  2. Haryana News

Haryana Weather Update: हरियाणा में गरज-चमक के साथ होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

haryana weather update

 

Haryana Weather Update: हरियाणा में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदल गया है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने प्रदेश के 14 शहरों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है। हरियाणा सहित 14 शहरों में गरज और चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। साथ ही आकाशीय बिजली गिरने के भी आसार है।

आकाशीय बिजली के लिए ये गाइडलाइन
बारिश के दिनों में आकाशीय बिजली (गाज) के अलर्ट को देखते हुए मौसम विभाग ने गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार मौसम खराब होने पर घर से बाहर न निकलें।  सुरक्षित स्थानों में घर कार्यालय, शॉपिंग सेंटर और बंद खिड़कियों वाले हार्ड-टॉप वाहन शामिल हैं। तालाबों, झीलों और अन्य जल निकायों से तुरंत बाहर निकलें और उनसे दूर रहें। पेड़ व पहाड़ी चोटियों एवं बिजली का संचालक जैसे टेलीफोन, बिजली, धातु की बाड़ी, ओवरहेड तार, रेल-सड़क की पटरियां, पवन चक्कियां, से दूर रहे। रबर सोल वाले जूते और कार के टायर बिजली गिरने से सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं।

29 मार्च के बाद शुरू होगा गर्मी का दौर
29 मार्च के बाद दिन के साथ ही रात के तापमान में बढ़ोतरी शुरू होगी। इसकी वजह यह है कि दिन में तेज धूप और हवा के नहीं चलने के कारण पारे में एक-दो डिग्री की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। हाल ही में हरियाणा के राजस्थान और पंजाब के बॉर्डर से लगते जिलों में मौसम में बदलाव देखा गया था। यहां बादल छाने के साथ तेज हवाएं चली थीं।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like