1. Home
  2. Haryana News

कांग्रेस हाईकमान के पास पहुंची हरियाणा लोकसभा टिकटों की कलह: आज आ सकती है फाइनल लिस्ट

कांग्रेस हाईकमान

Haryana congress: हरियाणा में कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशियों के ऐलान पर सबकी नजर बनी हुई है। बेशक बीजेपी ने सभी 10 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है। लेकिन कांग्रेस अभी भी असमंजस की स्थिति में है। ऐसे में माना जा रहा है कि आज कांग्रेस उम्मीदवारों के नामों का ऐलान हो सकता है।

कांग्रेस अध्यक्ष के पास फाइनल रिपोर्ट

भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा और सैलजा, रणदीप और किरण (SRK) गुट के बीच 6 सीटों पर तकरार के बाद सोनिया गांधी और कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक सब कमेटी बनाई थी। सब कमेटी ने दिल्ली में मंथन के बाद फाइनल रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष को सौंप दी है। हालांकि, रिपोर्ट में 3 सीटें ऐसी भी हैं, जिस पर 2 दावेदार हैं। इसके बाद अब सीटों को लेकर फाइनल फैसला केंद्रीय नेतृत्व ही लेगा। इसको लेकर मंगलवार को केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की वर्चुअली मीटिंग बुलाई गई है। इसकी वजह यह है कि अधिकांश नेता दिल्ली से बाहर हैं। संभावना है कि इस मीटिंग में राहुल गांधी भी जुड़कर अपनी राय देंगे।

सब कमेटी मीटिंग में भी हुई चर्चा

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के आवास पर नई दिल्ली में हुई मीटिंग में सलमान खुर्शीद, मधुसूदन मिस्त्री, हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेशाध्यक्ष चौधरी उदयभान मौजूद रहे। इस कमेटी की सदस्य कुमारी सैलजा व रणदीप सिंह सुरजेवाला मीटिंग में शामिल नहीं हुए थे। बताया जाता है कि सलमान खुर्शीद ने सैलजा और रणदीप से अलग-अलग बात कर टिकटों को लेकर उनकी राय जानी। 2 से लेकर 3 सीटों पर ही पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्डा और SRK गुट में सहमति बन पाई थी, जिसके बाद केंद्रीय नेतृत्व ने इस सब कमेटी का गठन किया था।

6 सीटों पर बन चुकी है एक राय

हरियाणा कांग्रेस में लोकसभा प्रत्याशियों को लेकर अब तक हुए मंथन में 6 सीटों पर नामों पर लगभग सहमति बन चुकी है। तीन सीटें ऐसी हैं, जिन पर पेंच फंसा हुआ है। इनमें हिसार, करनाल और गुरुग्राम लोकसभा सीट शामिल हैं। इन सीटों पर पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा और सैलजा, रणदीप व किरण चौधरी (SRK) गुट अपने-अपने मजबूत प्रत्याशियों के लिए पैरवी कर रहे हैं।

कुमारी सैलजा सूबे की 2 और लोकसभा सीटों अंबाला और हिसार पर अपना प्रभाव बरकार रखना चाहती हैं। वहीं हुड्डा भी लोकसभा की 5 सीट गुरुग्राम, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत और करनाल में अपने प्रत्याशियों को लेकर अड़े हुए हैं।

इन सीटों पर फंसा है पेंच

हिसार: जेपी-बृजेंद्र सिंह आमने-सामने

इस सीट पर पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह और जय प्रकाश आमने-सामने हैं। बृजेंद्र सिंह चौधरी बीरेंद्र सिंह के बेटे हैं और हाल ही में उन्होंने भाजपा को छोड़कर कांग्रेस जॉइन की है। बृजेंद्र सिंह के लिए SRK गुट हिसार से ही टिकट देने की पैरवी कर रहा है, जबकि जेपी के लिए हुड्‌डा गुट लगा हुआ है। हालांकि बृजेंद्र सिंह की दावेदारी यहां से मजबूत है, इसकी वजह है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह हरियाणा के लिए बड़ा जाट चेहरा हैं।

करनाल: ब्राह्मण दांव खेलना चाहती है पार्टी

भूपेंद्र सिंह हुड्डा पूर्व करनाल सीट से ब्राह्मण दांव खेलने के पक्ष में है। वह यहां से विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा के बेटे चाणक्य पंडित को प्रत्याशी बनाने पर जोर लगा रहा है। हुड्‌डा गुट का दावा है कि चाणक्य के दादा इसी सीट से 4 बार सांसद रहे हैं। हालांकि, एसआरके गुट कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव वीरेंद्र राठौर की पैरवी कर रहा है।

वीरेंद्र बुल्लेशाह का नाम भी दावेदारों में प्रस्तावित है। एसआरके मनोहर लाल के सामने राजपूत या पंजाबी समुदाय का प्रत्याशी चाह रहे हैं। इनके अलावा , एनसीपी के नेता वीरेंद्र मराठा के नाम पर भी चर्चा हुई है, लेकिन इंडिया गठबंधन में यह सीट मराठा को देने पर सहमति नहीं बन रही है।

गुरुग्राम: लालू यादव के समधी प्रबल दावेदार

इस सीट पर भी SRK और हुड्‌डा गुट अपने-अपने दावेदारों को लेकर आमने-सामने है। हुड्‌डा गुट यहां से फिल्म अभिनेता राज बब्बर को टिकट देने के लिए अड़ा हुआ है, जबकि SRK गुट कैप्टन अजय यादव के लिए टिकट मांग रहा है। कैप्टन यादव के साथ एक प्लस पॉइंट है कि उनकी टिकट के लिए लालू यादव भी पैरवी कर रहे हैं, उसकी वजह यह है कि वह उनके समधी हैं। साथ ही बिहार में कांग्रेस का I.N.D.I के तहत गठबंधन भी हो रखा है।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like