1. Home
  2. Haryana News

हरियाणा कांग्रेस उम्मीदवारों पर मंथन जारी: हाई-लेवल कमेटी नहीं सौंप पाई अभी तक रिपोर्ट

Haryana congress:

Haryana congress: हरियाणा की राजनीति पर नजर रखने वालों को बेसब्री से कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवारों का इंतजार है, लेकिन अभी भी ये खबर सामने आ रही है कि हरियाणा कांग्रेस की लिस्ट पर दिल्ली में मंथन चल रहा है।

दिल्ली में फंसी कांग्रेस की लिस्ट

माना जा रहा है कि आल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे बिहार में चुनावी दौरे पर हैं। अब तक वह दिल्ली वापसी नहीं कर पाए हैं। इस कारण सलमान खुर्शीद की अध्यक्षता में बनाई हाई-लेवल कमेटी अपनी रिपोर्ट खड़गे को नहीं दे पाई है।

रिपोर्ट में उन सीटों पर एक राय बनाई है जिन पर हरियाणा कांग्रेस नेताओं के साथ आम सहमति नहीं बन पा रही थी। हालांकि, 2 सीटें अब भी ऐसी हैं, जिन पर कमेटी ने दो-दो नाम दिए हैं। इनमें गुरुग्राम और भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट शामिल है। गुरुग्राम से फिल्म अभिनेता राज बब्बर और लालू यादव के समधी कैप्टन अजय यादव का नाम दिया गया है। वहीं, भिवानी-महेंद्रगढ़ से श्रुति चौधरी और विधायक राव दान सिंह को लेकर पेंच फंसा हुआ है। सोनीपत सीट पर भी कमेटी ने 2 नाम दिए हैं।

ये हैं कांग्रेस के संभावित उम्मीदवार

कांग्रेस की हाई-लेवल कमेटी की ओर से जो संभावित नामों की लिस्ट AICC अध्यक्ष को सौंपी जानी है, वह वायरल हो रही है। इस वायरल लिस्ट में रोहतक से राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, अंबाला से विधायक वरुण मुलाना, सिरसा से कुमारी सैलजा, हिसार से पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह, करनाल से वीरेंद्र राठौर, सोनीपत से सतपाल ब्रह्मचारी या कुलदीप शर्मा, फरीदाबाद से महेंद्र प्रताप सिंह, गुरुग्राम से राज बब्बर या कैप्टन अजय यादव और भिवानी-महेंद्रगढ़ से राव दान सिंह या श्रुति चौधरी के नाम शामिल हैं। सोनीपत लोकसभा सीट पर हरियाणा के ब्राह्मण चेहरा सतपाल ब्रह्मचारी और कुलदीप शर्मा का नाम चल रहा है।

ये दिग्गज हो सकते हैं सूची से बाहर

फिलहाल, टिकट की दौड़ में शामिल कई बड़े कांग्रेसी चेहरे सूची से बाहर हो सकते हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, इन चेहरों में हिसार से टिकट मांग रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश जेपी, भिवानी-महेंद्रगढ़ से पूर्व सांसद श्रुति चौधरी, फरीदाबाद में पूर्व मंत्री करण सिंह दलाल, करनाल में पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा और गुरुग्राम से पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव का नाम शामिल है। हालांकि, अभी इन नेताओं ने उम्मीद नहीं छोड़ी है, और लगातार दिल्ली हाईकमान में इनकी पैरवी हो रही है।

लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना

हाल ही में किरण चौधरी की दिल्ली में कांग्रेस की सीनियर लीडर सोनिया गांधी से मुलाकात हुई है। इसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि किरण चौधरी भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट से चुनावी मैदान में उतर सकती हैं। पार्टी हाईकमान भी श्रुति की जगह किरण को चुनाव लड़ाने के पक्ष में हैं। हालांकि, विधायक राव दान सिंह भी टिकट की रेस में हैं। वहीं, अंदर खाते भूपेंद्र हुड्‌डा भी यही चाहते हैं कि किरण लोकसभा चुनाव लड़ें।

2019 में लोकसभा चुनाव हार चुके कांग्रेस के दिग्गज

वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में हरियाणा के कांग्रेसी दिग्गज चुनाव हार चुके हैं। इसमें पिता-पुत्र भूपेंद्र हुड्‌डा और दीपेंद्र हुड्‌डा भी शामिल हैं। भूपेंद्र हुड्‌डा सोनीपत से चुनाव लड़े थे, जबकि दीपेंद्र ने रोहतक लोकसभा से चुनाव लड़ा था। कुमारी सैलजा ने अंबाला से चुनाव लड़ा था और वह भी हार गई थीं। वहीं, किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट से हार गई थीं। किरण और सैलजा के नजदीकी रणदीप सुरजेवाला भी हरियाणा के सीनियर नेताओं में शुमार हैं। कांग्रेस ने सुरजेवाला को हरियाणा की राजनीति से लगातार दूर रखा है। सुरजेवाला विधानसभा चुनावों में दूसरे राज्यों में प्रभारी पद का दायित्व संभाल चुके हैं। अब कांग्रेस ने उन्हें राजस्थान से राज्यसभा में भेजा है।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like