1. Home
  2. Haryana News

हरियाणा: IPS के बढ़े हुए पे स्केल पर रोक: जानें क्यों सरकार ने आनन फानन में वापस लिया फैसला ?

ips

Par scale rok: हरियाणा के 1997 बैच के आईपीएस अफसरों को बड़ा झटका लगा है। हरियाणा कैडर के 1996 बैच के अधिकारियों की शिकायत पर सरकार ने बढ़े हुए पे स्केल पर रोक लगा दी है। इसको लेकर पुलिस महानिदेशक (DGP) को लेकर भी जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि 1997 बैच के अधिकारियों का बढ़ा हुआ वेतनमान फिलहाल रोक लिया जाए। दो दिन पहले ही ADGP रैंक पर प्रमोट पर हो चुके आईपीएस संजय कुमार और अमिताभ ढिल्लों को लेवल 15 का पे स्केल दिए जाने का ऑर्डर जारी हुए थे। ऑर्डर में लिखा है कि दोनों ऑफिसर्स को 1 जुलाई से बढ़ी सैलरी का लाभ मिलना था

3 महीने पहले जारी हुए थे ऑर्डर

राज्य सरकार ने तीन महीने पहले 4 आईपीएस अफसरों के प्रमोशन ऑर्डर जारी किए थे। इनमें 1991 बैच के IPS अधिकारी ADGP आलोक कुमार राय और एसके जैन को DGP रैंक पर प्रमोट किया गया था। 1997 बैच के IPS, IG अमिताभ ढिल्लों और संजय कुमार को ADGP बनाया गया था।

क्यों सरकार ने वापस लिया फैसला

दरअसल, हरियाणा कैडर के 1996 बैच के 4 आईपीएस अफसरों ने सरकार के इस फैसले पर आपत्ति जताई थी। इसको लेकर उनके द्वारा गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को लेटर भी लिखा था। इस लेटर में उन्होंने अपना पे स्केल एडीजीपी रैंक में तय किए जाने की मांग की थी। साथ ही उन्होंने यह भी लिखा था कि उनसे जूनियर 1997 बैच के अफसरों का वेतनमान एडीजीपी रैंक कर दिया गया है, यह फैसला उचित नहीं है।

बता दें कि मई 2022 में 1996 बैच के आईपीएस अधिकारी ममता सिंह, हनीफ कुरेशी, एम रवि किरण और केके राव एडीजीपी रैंक पर प्रमोट किए जा चुके हैं।

एक साल से पेंडिंग था प्रमोशन

इन IPS अधिकारियों का प्रमोशन पिछले एक वर्ष से ज्यादा समय से लंबित था। प्रमोशन को लेकर कानूनी पेंच फंसा हुआ था। पहले IG से ADGP में प्रमोट हुए अफसरों के मामले में खामियां मिली। जिसकी शिकायत केंद्र सरकार तक की गई थी। इस मामले में DOPT की ओर से वेकेंसी के तहत ही प्रमोशन करने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन इन IPS अफसरों के आग्रह पर पिछले दिनों गृह मंत्री अनिल विज ने प्रदेश के एडवोकेट जनरल (AG) बलदेव राज महाजन के पास कानूनी सलाह के लिए फाइल भेजी थी, जिसमें AG की ओर से सरकार को प्रमोशन के लिए अधिकृत किया गया था।AG ने अपनी सलाह में कहा था कि सरकार चाहे तो वह प्रमोशन कर सकती है। इसके तहत ही सरकार ने उक्त अफसरों के प्रमोशन का फैसला लिया।

हरियाणा में DGP रैंक के ये 7 अधिकारी

हरियाणा में DGP रैंक में अब 7 अधिकारी शामिल हो गए हैं। इनमें 1988 बैच के मनोज यादव केंद्रीय प्रतिनियुक्त में रेलवे सुरक्षा बल में डीजी पद पर तैनात हैं। 1989 बैच के डॉ. आरसी मिश्रा पुलिस आवास निगम और मोहम्मद अकील डीजी जेल पद पर सेवाएं दे रहे हैं। 1990 बैच के IPS शत्रुजीत कपूर प्रदेश के डीजीपी हैं और देसराज सिंह डीजी होमगार्डस हैं। अब आलोक कुमार राय और एसके जैन भी डीजी रैंक में आ गए हैं।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like