1. Home
  2. Haryana News

हरियाणा में चुनावी खर्च पर रहेगी EC की नजर: झंडे, होटल, चाय, गुलाब जामुन का रेट तय

​​election commission

Chunavi kharch: लोकसभा चुनाव के तैयारियों के लिए बेशक हर पार्टी की ओर से जोर शोर से प्रचार किया जा रहा है। लेकिन चुनावी पार्टियों के हर खर्च पर चुनाव आयोग की नजर बनी हुई है, और एक एक पैसे का पूरा हिसाब देना पड़ेगा।

 election commission

चुनावी खर्च का रेट फिक्स

हरियाणा में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान खर्च होने वाले पैसों को लेकर चुनाव आयोग ने रेट लिस्ट फिक्स कर दी है। आयोग लोकसभा चुनाव में एक उम्मीदवार के लिए कुल 95 लाख रुपए की राशि खर्च करने की लिमिट पहले ही तय कर चुका है। अब चुनाव प्रचार शुरू हो चुका है, ऐसे में अब चुनाव में प्रयोग होने वाले टेंट सहित 91 अन्य वस्तुओं के प्रशासन ने रेट तय कर दिए हैं।

​​election commission

चुनावी झंड़े के रेट फिक्स

चुनावी रण में यदि कपड़े का 60 रुपए प्रति पीस से ज्यादा महंगा झंडा कोई उम्मीदवार फहराएगा तो उसके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी। हरियाणा में प्रचार के दौरान पगड़ी का चलन अधिक है। ऐसे में चुनाव प्रचार के दौरान पगड़ी पहनने के लिए 270 रुपए का हिसाब देना होगा।

महंगे होटल में नहीं रह पाएंगे नेता जी

लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान फाइव स्टार होटल में नेता रेस्ट नहीं कर पाएंगे। इसका कारण है कि आयोग ने जो रेट होटल के किराए के लिए फिक्स किए हैं, वह अधिकतम 1700 रुपए हैं। आयोग की तरफ से होटल के किराए के लिए खर्च सीमा 1400 से 1700 रुपए तय की गई है। धर्मशाला के कमरे के लिए 500 रुपए पर-डे तय किया है। साथ ही चुनावी कार्यालय का किराया 1500 रुपए प्रतिदिन तय किया गया है।

20 रुपए होगा दूध-पत्ती का रेट

होटल और धर्मशाला के साथ ही आयोग ने नेता की दूध-पत्ती तक का रेट फिक्स कर दिया है। प्रचार के दौरान दूध-पत्ती पर 20 रुपए से ज्यादा खर्च नहीं दिखा पाएंगे। इसके अलावा 17 रुपए समोसा और ब्रेड पकौड़ा का भी एक भाव देना होगा। चुनाव में प्रतिदिन के हिसाब से प्रयोग होने वाले खाने-पीने वाली वस्तुओं में चाय 10 रुपए, कॉफी 25, गुलाब जामुन 210 रुपए प्रति किलो, लंच प्लेट 100 रुपए, जूस 30 रुपए प्रति 250 ग्राम, कोल्ड ड्रिंक प्रिंट रेट पर, वॉटर कैंपर के लिए 30 रुपए देने होंगे।

रेड कार्पेट से महंगा ग्रीन कार्पेट

टेंट के सामान में ग्रीन मैट के लिए 120 रुपए प्रतिदिन, लाल मैट के लिए 110 रुपए प्रतिदिन और छोटे गेट पर अधिकतम 5 हजार रुपए ही खर्च कर पाएंगे। टेंट में कुर्सी 20 रुपए, AC और कूलर के लिए 500 रुपए प्रतिदिन, पानी वाला पंखा 200 रुपए प्रतिदिन, सोफा 500 रुपए प्रतिदिन, जनरेटर 6 केवी से 25 केवी तक 600 रुपए से 1200 रुपए तक, लाउड स्पीकर 2000 रुपए प्रतिदिन, ढोल वाला 5 हजार रुपए प्रतिदिन, कपड़े का बैनर 50 रुपए प्रति फीट और कपड़े का झंडा 60 रुपए प्रति पीस रेट निर्धारित किया गया है।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like