1. Home
  2. home

Gold Silver Rate: सोने के रेटों में बड़ी गिरावट, खूब सस्ता हुआ सोना, खरीददारी का सबसे बड़ा मौका

gold price

Gold Silver Rate: सोने-चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। पीक पर पहुंचने के बाद अब सोने के भाव गिर रहे हैं। हाल ही में मिडिल ईस्ट में तनाव कम होने के संकेत और घरेलू फैक्टर्स के चलते सोने के भाव अब गिर रहे हैं। चांदी भी सस्ती हो रही है। 

पिछले एक सप्ताह में सोना 800 रुपये से ज्यादा सस्ता हो चुका है। बीते शुक्रवार को एमसीएक्स एक्सचेंज पर सोना का घरेलू वायदा भाव 70,668 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। 12 अप्रैल 2024 को एमसीएक्स गोल्ड ने 73,958 रुपये प्रति 10 ग्राम की कीमत के साथ रिकॉर्ड हाई बनाया था। 

इस तरह 1 महीने से भी कम समय में सोना अपने रिकॉर्ड हाई लेवल से 3290 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता हो गया है। अप्रैल महीने में सोने के दाम 68,699 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुले थे। अप्रैल में सोने के भाव अधिकतम 73,958 रुपये प्रति 10 ग्राम तक गए थे।

वैश्विक बाजार में भी हुआ सस्ता
पिछले एक सप्ताह में सोने के भाव करीब 830 रुपये तक सस्ते हुए हैं। घरेलू बाजार के साथ वैश्विक बाजार में भी सोने के दाम कम हुए हैं। पिछले एक सप्ताह में वैश्विक बाजार में सोना 48 डॉलर प्रति औंस तक सस्ता हो चुका है। 

बीते शुक्रवार को यह 2301 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था। पिछले दिनों भूराजनीतिक तनाव में इजाफा, ग्लोबल लेवल पर गोल्ड की मजबूत डिमांड और सेंट्रल बैंकों को सोने की मांग में इजाफा जैसे कई कारणों के चलते सोने की कीमतें बढ़ रही थीं।

क्या और गिरेंगे भाव
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आने वाले समय में सोने और चांदी की कीमतों में और गिरावट देखने को मिल सकती है। सोने के भाव कम होकर 69,000 तक जा सकते हैं। हालांकि इसके बाद सोने में दोबारा तेजी देखने को भी मिल सकती है। सोने के भाव अगर बढ़ते हैं तो यह 74 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम की ओर जा सकते हैं।

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like