1. Home
  2. home

Bihar Weather Today : आज बदलेगा बिहार का मौसम, IMD ने इन 18 जिलों में किया बारिश का अलर्ट जारी

bihar weather today

Bihar Weather: बिहार में तीसरे चरण का चुनाव कल होना है। ऐसे में तपती गर्मी के बीच वोटरों के लिए अच्छी खबर है। मौसम विभाग की मानें तो वोटिंग वाले दिन बिहार में गर्मी नहीं सताएगी। मौसम विभाग ने कई  जिलों में बारिश की संभावना जताई है। साथ ही मेघ गर्जन और वज्रपात की चेतावनी दी है।

40.8 डिग्री सेल्सियस पटना का दर्ज हुआ तापमान
44.3 डिग्री सेल्सियस के साथ बक्सर रहा सबसे गर्म
शेखपुरा, वैशाली में रहा भीषण उष्ण लहर का प्रभाव

तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव के दिन मतदाताओं को भीषण गर्मी व लू से राहत मिलेगी। सात मई को प्रदेश में पांच सीट सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया व झंझारपुर में मतदान होगा। अनुमान है कि मौसम मतदाताओं का साथ देगा।

मौसम विभाग के अनुसार, सात से 10 मई के दौरान राजधानी समेत प्रदेश के सभी जिलों के कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा की संभावना है।

इस दौरान कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ 30-40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा का प्रवाह जारी रहेगा। मौसम सामान्य होने के साथ लोगों को मतदान करने में परेशानी नहीं होगी।

मौसम सामान्य होने के साथ तापमान में गिरावट की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, उत्तर पूर्व बिहार के ऊपर चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बने होने के साथ द्रोणी रेखा पश्चिम बंगाल से उत्तर ओडिशा तक प्रभावी है। वहीं, दूसरी ओर प्रदेश के उत्तरी भागों में बंगाल से आ रही नमी युक्त पुरवा हवा के कारण आर्द्रता में वृद्धि हुई है।

इन सभी मौसमी प्रभावों के कारण चार दिनों तक मौसम सामान्य होने के साथ तापमान में गिरावट की संभावना है। सोमवार को पटना व आसपास इलाकों में दिन में मौसम सामान्य होने के साथ आंशिक बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर छिटपुट वर्षा के आसार हैं।

इन इलाकों में अलर्ट जारी

उत्तर पश्चिम भागों के पश्चिम चंपारण, सिवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, उत्तर मध्य भाग के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, उत्तर पूर्व भाग के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया व कटिहार के एक या दो स्थानों पर हल्की वर्षा व 30-40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवा का प्रवाह होने के साथ मेघ गर्जन, वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

मौसम में बदलाव को देखते हुए किसान भाईयों को सलाह दी गई है कि खेत में पड़े कटे फसलों का भंडारण सुरक्षित स्थानों पर करें। पशुओं को खुले स्थानों पर नहीं छोड़े। वहीं तेज हवा के प्रभाव से फलदार वृक्ष आम, लीची को नुकसान होने की संभावना है।

20 शहरों के तापमान में वृद्धि

Bihar News रविवार को राजधानी समेत प्रदेश के 20 शहरों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। पटना का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि, 44.3 डिग्री सेल्सियस के साथ बक्सर प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा।

शेखुपरा में 43.4 डिग्री सेल्सियस व वैशाली में 43.3 डिग्री सेल्सियस के साथ भीषण उष्ण लहर का प्रभाव रहा। जबकि, औरंगाबाद, बांका, नवादा में लू (हीट वेव) का प्रभाव बना रहा।

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

पटना 40.8 25.6

गया 42.7 21.8

भागलपुर 37.7 24.4

मुजफ्फरपुर 36.0 25.5

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)


 

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like