1. Home
  2. home

Bank Overdraft: जीरो बैलेंस होने पर भी अकाउंट से निकाल सकते हैं 10 हजार रुपये, ऐसे उठाएं लाभ

bank overdraft

Bank Overdraft: कई बार जेब में एक रुपया भी नहीं होता। बैंक खाता खाली होने से कई सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी पैसों की जरुरत है लेकिन बैंक अकाउंट खाली है तो आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं है। आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे जीरो बैलेंस होने के बाद भी अकाउंट से 10 हजार रुपये निकाल सकते हैं।

आज हम आपको एक ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिससे आपकी मुसीबतें खत्म हो जाएंगी। बता दें ऐसी काफी सारी बैंक होती हैं। जो कि ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट फैसेलिटी की सुविधा देती है। ये एक ऐसी सुविधा हैं जिसमें आपके खाते में जीरो बैलेंस होने पर भी बैंक से पैसे निकाल सकते हैं।

बहराल जब भी आप किसी बैंक में अपना खाता ओपन कराएं तो उनसे एक दफा जरुरी पूछ लें कि ओवरड्राफ्ट की सुविधा देती हैं या नहीं। जिन लोगों के पास जनधन खाता हैं तो वह इस सुविधा का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। इसमें खाताधारक को 10 हजार रुपये के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है।

जानें क्या है ओवर ड्रॉफ्ट सुविधा
ओवरड्राफ्ट एक प्रकार का लोन होता है ये बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों को पेश किया जाता है। इस लोन की खास बात ये है कि इसके लिए आपको बैंक जाकर फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं होती है। ओडी की सुविधा तुरंत मिल जाती है। इसमें एटीएम के जरिए पैसा निकाल सकते हैं।

इसमें आप कितने रुपये निकाल सकते हैं। ये जानना काफी जरुरी है कि लोन और ओवरड्राफ्ट फैसेलिटी में काफी सारे फर्क हैं। जैसे लोन में जहां ब्याज का कैलकुलेशन महीने के आधार पर होता है तो वहीं ओवरड्रा्ट फैसेलिटी में ब्याज का कैलकुलेशन हर रोज के आधार पर किया जाता है। वहीं सबसे बड़ा फर्क ये है कि ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी पर आपको ज्यादा से ज्यादा ब्याज देना होता है।

इन लोगों को मिलता है लाभ
अगर आपने बेसिक सेविंग खाते को कम से कम 6 महीने के लिए अच्छी तरह से ऑपरेट किया है तो आसानी से 10 हजार रुपये तक का ओडी मिल सकता है। आपका खाता आधआर नंबर से जुड़ा होना चाहिए। जनधन खाते में ये भी सुविधा मिलती है। कि आवेदक की आयु 18 साल से 65 साल के बीच में होनी चाहिए।


 

Around The Web

Trending News

Latest News

You May Also Like