{"vars":{"id": "108013:4658"}}

 क्या आप भी बालों की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, 1 महीने में लहलाएंगे बाल

 

Hair Growth: आज के दौर में बच्चों से लेकर बड़ों में बालों की समस्या आम हो चली है। कई लोगों के बाल जवानी में ही सफेद हो जाते है। ऐसे में आज हम बताने की कोशिश करेंगे की कैसे बालों की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

गंजेपन की समस्या से पाएं निजात

बालों की सही देखभाल न केवल उन्हें मजबूती देती है, बल्कि उन्हें हेल्दी भी बनाए रखती है. ज्यादातर लोग बालों के पतले हो जाने, बालों के झड़ने और गंजेपन जैसी समस्याओं का सामना करते हैं. बहुत सारे प्रोडक्ट्स हैं जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने के दावा करते हैं, लेकिन कई लोग आयुर्वेदिक उपचार को भी पसंद करते हैं, क्योंकि केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स के साइडइफेक्ट्स भी होते हैं. छोटे और कमजोर बालों से परेशान लोग अक्सर सवाल करते हैं कि बालों की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं, बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए क्या करें, हेयर ग्रोथ को तेज करने के उपाय क्या हैं आदि. अगर आप भी बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे प्याज और विटामिन ई कैप्सूल को शैम्पू में मिलाकर उन्हें कैसे उपयोग किया जा सकता है.

बालों को लंबा करने का कारगर घरेलू नुस्खा

प्याज के गुण:प्याज में सल्फर, विटामिन सी और विटामिन बी6 जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. ये बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं और बालों के झड़ने को रोकते हैं. प्याज के इस्तेमाल से हेयर हेल्थ भी बेहतर होती है.

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे:

विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट्स और आयरन होता है, जो बालों को मजबूती देते हैं और उनका बचाव करती हैं. यह बालों की बेजान और रूखे होने की समस्या को भी दूर करता है और उन्हें चमकदार और हेल्दी बनाता है.

शैम्पू में प्याज और विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग

सामग्री

2 प्याज

2 विटामिन ई कैप्सूल

1 कप शैम्पू

कैसे तैयार करें?

प्याज को छोटे टुकड़ों में काट लें

एक बाउल में शैम्पू और प्याज के टुकड़े मिलाएं

विटामिन ई कैप्सूल को खोलकर शैम्पू में मिला लें

शैम्पू को अच्छे से मिलाएं ताकि सभी सामग्री अच्छे से मिल जाएं

काजू, बादाम और एवोकाडो से भी ज्यादा फायदे देता है ये एक फल, खाते ही बढ़ जाएगी एनर्जी

इस तरह करें इस्तेमाल:

इस शैम्पू को अपने बालों में लगाएं और मासाज करें.

शैम्पू को कुछ मिनटों तक बालों पर रखें.

फिर कुछ समय तक अच्छे से धो लें.

​​​​​​​