{"vars":{"id": "108013:4658"}}

पंचकूला मेडिकल कॉलेज में 100 सीटों पर होगी MBBS की पढ़ाई, जल्द होंगे दाखिले शुरु

 

Panchkula Medical: पंचकूला में डॉ. मंगल सेन के नाम पर मेडिकल कॉलेज तैयार हो गया है. अब इसे पूरी तरह से स्थापित करने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की है। 

 

जिसके बाद जानकारी मिली है कि मेडिकल कॉलेज की पढ़ाई के लिए 500 बिस्तर वाले सिविल अस्पताल का प्रयोग किया जाएगा। लैबोरेट्री और लेक्चर हॉल के लिए भवन देखने के लिए तीन वरिष्ठ अधिकारियों की कमेटी गठित कर दी गई है। यह कमेटी अगले एक सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। 
जिसके बाद जल्द ही एमबीबीएस के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरु हो जाएगा जिसके तहत इस मेडिकल कॉलेज में भी दाखिले होंगे। 

 

सेक्टर 32 में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण  (एचएसवीपी) करीब 30 एकड़ भूमि पर 650 करोड़ रुपए की लागत से भव्य इमारत बनाएगा। इमारत का निर्माण पूरा होने तक सेक्टर 6 स्थित सिविल अस्पताल में मेडिकल कॉलेज की कक्षाएं लगाई जाएंगी। इस नागरिक अस्पताल को नर्सरी के तौर पर प्रयोग किया जाएगा। 
 

बता दें कि 10 अप्रैल 2022 को पंचकूला में आयोजित जन विकास महारैली में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की मांग पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शहर में मेडिकल कालेज बनाने की घोषणा की थी। मेडिकल कालेज पंचकूला बनने से चंडीगढ़ पीजीआई, जीएमसीएच-32 और जीएमएसएच-16 का बोझ भी कम होगा।