{"vars":{"id": "108013:4658"}}

हरियाणा में डाकिये ने किया बड़ा गबन, लोगों के फर्जी अंगूठे लगाकर निकाले 13.37 लाख रुपये

 
Haryana News: हरियाणा के गोहाना जिले के सिकंदरपुर माजरा गांव के डाकघर में एक गंभीर पेंशन गबन का मामला सामने आया है। इस मामले में, शाखा डाकपाल सुनील कुमार पर मृत लोगों के फर्जी अंगूठे और हस्ताक्षर का इस्तेमाल करके 25 खातों से 13 लाख 37 हजार रुपए का गबन करने का आरोप है।

डाक उपमंडल के कार्यालय निरीक्षक विकास द्वारा की गई जांच में यह पेंशन गबन सामने आया। उन्होंने बताया कि पेंशन वितरण का रिकॉर्ड चेक करते समय यह पाया गया कि सुनील कुमार ने 19 मार्च से 2 सितंबर 2021 के बीच मृत पेंशनधारकों के खातों से फर्जी निकासी की है। इस दौरान उसने विभिन्न तिथियों में झूठी गवाही और फर्जी हस्ताक्षरों के माध्यम से निकासी फार्म के जरिए पैसे निकाले।

इसके परिणामस्वरूप, कार्यालय अधीक्षक ने इस गबन के बारे में पुलिस में शिकायत दी और सुनील कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है और यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इसमें और कौन-कौन शामिल हो सकता है।

यह मामला डाक विभाग में गंभीर वित्तीय अनियमितताओं की ओर इशारा करता है और विभागीय नियमों के अनुसार, 50 हजार रुपए से अधिक के गबन के मामले में एफआईआर दर्ज की जाती है। इस मामले में विभागीय जांच भी जारी है और पुलिस की जांच के बाद ही पूरी सच्चाई सामने आएगी।