{"vars":{"id": "108013:4658"}}

 गुरूग्राम: होटल में किडनी रैकेट का भंडाफोड़, ट्रांसप्लांट के लिए बांग्लादेश से गुरूग्राम पहुंचा आरोपी

 

Gurugram kidney: गुरुग्राम के एक होटल में लोगों की किडनी निकाल कर पूरा किडनी रैकेट चलाने वाले गैंग का पर्दाफाश हुआ है। CM फ्लाइंग टीम ने सेक्टर-39 के एक होटल पर रेड कर किडनी रैकेट का भंडाफोड़ किया है।

पुलिस गिरफ्त में एक आरोपी

मौके से एक बांग्लादेशी युवक को पकड़ा है, जो किडनी बेचने के लिए यहां पहुंचा था। उसकी किडनी जयपुर में ऑपरेशन कर निकाली गई। इसके बाद उसे गुरुग्राम के होटल में शिफ्ट किया गया था। गुरुग्राम के सीनियर मेडिकल ऑफिसर (SMO) डॉ. पवन चौधरी के मुताबिक, CM फ्लाइंग और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सेक्टर-39 के बाबिल पाला होटल में रेड की। यहां से पुलिस ने एक व्यक्ति को काबू किया। इसकी किडनी को जयपुर के फोर्टिस अस्पताल में निकाला गया था।

किडनी ट्रांस प्लांट के लिए बांग्लादेश से पहुंचा गुरूग्राम

प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया है कि बांग्लादेशी व्यक्ति का नाम शमीम है। वह अपने देश में मोबाइल शॉप चलाता था। उसने सोशल मीडिया पर किडनी ट्रांस प्लांट का एक विज्ञापन देखा और उसे पोस्ट करने वाले एजेंट से संपर्क किया। एजेंट से बातचीत के बाद शमीम अपनी किडनी बेचने के लिए तैयार हो गया।

किडनी के बदले 4 लाख बांग्लादेशी टका

किडनी के बदले शमीम को 4 लाख बांग्लादेशी टका मिलने वाले थे। उसके पास पासपोर्ट नहीं था, इसलिए एजेंट ने ही उसका जाली पासपोर्ट बनवाया और उसे भारत बुलाया। करीब 2 महीने पहले उसे भारत लाया गया। यहां उसकी मुलाकात एजेंट से हुई। एजेंट झारखंड की राजधानी रांची का निावसी मुर्तजा अंसारी है जो इस गिरोह को चलाता है।

अस्पताल से होटल में किया गया शिफ्ट

शमीम ने बताया है कि उसे जयपुर के फोर्टिस हॉस्पिटल ले जाया गया। वहां ऑपरेशन कर उसकी किडनी निकाली गई। अगले ही दिन उससे कहा गया कि अस्पताल में दिक्कत हो सकती है, इसलिए उसे गुरुग्राम के बाबिल पैलेस होटल में शिफ्ट किया गया। यहां उसका इलाज चल रहा था।

SMO का कहना है कि जयपुर के फोर्टिस अस्पताल में इसी तरह लोगों की किडनी निकलकर उन्हें गुरुग्राम के इस बाबिल पैलेस होटल में शिफ्ट कर दिया जाता था। यहीं से उनका किडनी ट्रांस प्लांट का रैकेट चल रहा था। जब इसकी सूचना मिली तो स्वास्थ्य विभाग के साथ पुलिस ने रेड की।