{"vars":{"id": "108013:4658"}}

 

किसान आंदोलन 2.0: शंभू बार्डर पर डटे किसान, कई रेलवे ट्रैक जाम, BJP नेताओं का जारी विरोध

 

Kisan protest: पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसान बुधवार से शंभु रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पर बैठे हुए हैं। ट्रैक जाम होने की वजह से 30 से अधिक ट्रेन प्रभावित हुई हैं। कई ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल किया गया है, जबकि कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं तो कुछ के रूट शॉर्ट किए गए हैं। जिसकी वजह से यात्रियों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है।किसान सरकार से युवा नेता नवदीप सिंह जलबेड़ा समेत 3 किसानों की रिहाई की मांग कर रहे हैं। इस संबंध में पहले उनकी हरियाणा और पंजाब सरकार से मीटिंग हुई थी, जिसके बाद रिहाई का भरोसा मिला था। जिसके बाद किसानों ने सरकार को 16 अप्रैल तक का समय दिया था।

किसानों ने बुधवार दोपहर से शंभू रेलवे स्टेशन पर ट्रैक जाम किया हुआ है।

सरकार ने रिहाई नहीं की तो वे ट्रैक पर उतर आए। पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की, जिससे पुलिस-किसानों की धक्कामुक्की हुई। मगर किसानों ने बैरिकेडिंग तोड़ दी और ट्रैक पर बैठ गए।

भाजपा नेता का विरोध

सरवन सिंह पंधेर सिंह ने कहा कि कल 17 अप्रैल को शाम करीब 4 बजे गांव भिट्टेवड आए भारतीय जनता पार्टी के मुख्य प्रचारक भाजपा नेता मुख्तार सिंह का किसान संगठनों ने विरोध किया, लेकिन जाते-जाते कुछ भाजपा नेताओं (अनूप सिंह, काबल सिंह, जगबीर सिंह, तजिंदर सिंह) ने किसानों और मजदूरों पर ईंटों से हमला कर दिया। जिसमें कई किसानों को चोटें आई है। पुलिस-प्रशासन व नेता तमाशा देखते रहे। इसके विरोध में आज अमृतसर में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

पंधेर बोले- केंद्र सरकार ने ट्रैक जाम करने के लिए मजबूर किया

आंदोलन की अगुआई कर रहे किसान नेता सरवण सिंह पंधेर ने कहा कि बुधवार दोपहर साढ़े 12 बजे से धरना चल रहा है। ये धरना आगे भी चलता रहेगा। एक राउंड की बात DIG रेंज पटियाला और SSP पटियाला से हुई, जिसमें सहमति नहीं बनी। उसके बाद कोई बात नहीं हुई।

उन्होंने कहा कि किसानों को आसानी से रिहा किया जा सकता है, लेकिन हरियाणा और केंद्र की सरकार अहंकारी है। ये हरियाणा को उठने नहीं देना चाहते। नौजवानों को इस लहर में शामिल होने से रोक रहे हैं। पंधेर ने कहा कि हम नहीं चाहते की रेलवे ट्रैक जाम हों, लेकिन केंद्र सरकार इसके लिए हमें मजबूर कर रही है।

डल्लेवाल ने कहा- रिहाई तक ट्रैक खाली नहीं करेंगे

किसान नेता जगजीत डल्लेवाल ने कहा कि सरकार ने भरोसा देकर भी उन्हें रिहा नहीं किया। हमारा किसान साथी जेल में मरणव्रत पर बैठा है। जब तक सरकार उसे रिहा नहीं करती, हम ट्रैक खाली नहीं करेंगे। अगर सरकार अभी रिहा कर दे तो हम 10 मिनट में हट जाएंगे।

आम लोगों की परेशानी को लेकर डल्लेवाल ने कहा कि हमारा साथी जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहा है, इसमें लोग हमें सहयोग करें।